कई राज्य में रात 1 बजे तक ही कर सकेंगे पार्टी, हिमाचल और उत्तराखंड में भी कोरोना एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली
चीन में कोरोना से हालात काफी बदतर हो गए है। यहां प्रतिदिन लोग संक्रमित का शिकार हो रहे हैं, जिसके कारण अस्पतालों में न तो मरीजों के लिए बेड बचे हैं और न ही दवाइयां। हालात इतने खराब है कि अब चीन के शहरों में स्थित ब्लड बैंक्स (Blood Bank) में खून की भारी कमी हो गई है।

ब्लड बैंक में लगातार हो रही खून की कमी को लेकर चीन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन का सब वेरिएंट बीएफ 7 अब भारत में भी पहुंच गया है। विदेश से भारत लौट रहे लोग कोरोना से संक्रमित मिल रहे हैं जिसको देखते हुए अब भारत सरकार भी अलर्ट हो गया है।
 
नए साल को देखते हुए निर्देश जारी
नए साल को आने में केवल 4 दिन बचे है और इस दौरान हर राज्य में जश्न मनाया जाएगा। इसी के मद्देनजर अब राज्य सरकारें भी अपने लोगों को सतर्क और सावधान रहने के कड़े दिशा-निर्देश जारी कर रही है। कर्नाटक सरकार ने नए साल को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है। कर्नाटक सराकर ने बंद जगह जैसे रेस्तरां, पब, थिएटर, स्कूल और कालेज जैसी जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।
 

नए साल का जश्न केवल रात के 1 बजे तक
कर्नाटक में नए साल का जश्न केवल रात के 1 बजे तक ही मनाने की मंजूरी दी गई है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा, 'घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें अभी से सावधानी बरतनी होगी'। कर्नाटक सरकार की ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग नागरिकों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों को सार्वजनिक समारोहों में जाने से बचने की सलाह दी गई है। इसके अलावा नए साल में होने वाला कोई भी कार्यक्रम जो इनडोर मनाया जाएगा, वहां लोगों की संख्या उपलब्ध सीटों से अधिक नहीं होने के निर्देश दिए है।
 
राजधानी दिल्ली का क्या है हाल?
राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी एक्शन में आ गए है। समाचार एजेंसी एएनआइ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 26 दिसंबर को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कोरोना को लेकर एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने सरकारी अस्पतालों को कोविड की तैयारियों को बढ़ाने का निर्देश दिया है। वहीं केजरीवाल ने भी कोविड की स्थिति पर एक आपात बैठक की थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि दिल्ली में अब तक ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 का एक भी केस नहीं मिला है।
 
पार्टी हब गोवा में क्या है तैयारियां?
कोरोना को देखते हुए गोवा सरकार ने भी नए साल के जश्न को देखते हुए अलर्ट पर है। फिलहाल राज्य सरकार ने किसी भी तरह की कोविड संबंधी पाबंदियों को लागू नहीं किया है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने अपनी एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद घोषणा की कि 1 जनवरी, 2023 तक कोई भी एडवाइजरी जारी नहीं की जाएगी।
 
हिमाचल और उत्तराखंड का क्या है माहौल
नए साल का जश्न मनाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग हिमाचल और उत्तराखंड पहुंचते है। ऐसे में राज्य सरकारों की चुनौतियां भी बढ़ गई है। हिमाचल सरकार ने कोविड प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके तहत लोगों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा है। वहीं उत्तराखंड में प्रशासनिक अधिकारियों ने मास्क के इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर्स की ठीक से जांच करने के भी निर्देश जारी किए जाएंगे।

Back to top button