Mukesh Ambani के तीनों समधी,तीनों एक से बढ़कर एक, जानें कौन हैं सबसे अमीर

मुंबई

देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के चेयरमैन और एशिया के दूसरे सबसे रईस Mukesh Ambani के घर जल्द ही फिर शहनाई बजने वाली है. गुरुवार को उनके छोटे बेटे अनंत अंबानी का राधिका मर्चेंट के साथ 'Roka' संपन्न हुआ. मुकेश अंबानी के तीन समधी हैं और तीनों के पास बेशुमार संपत्ति है. लेकिन क्या आप जानते हैं तीनों में कौन सबसे ज्यादा दौलतमंद है?   

पीरामल फैमिली की बहू हैं Isha Ambani
अंबानी फैमिली का हिस्सा बने देश के इन रईस लोगों में सबसे पहले बात करते हैं मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) की. ईशा के कंधों पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स की बड़ी जिम्मेदारी है. उनकी शादी 12 दिसंबर 2018 को पीरामल फैमिली में आनंद पीरामल के साथ हुई थी. अजय पीरामल के नेतृत्व वाला पीरामल ग्रुप देश के बड़ा कॉरपोरेट घरानों में शामिल है.   

काफी बड़ा है पीरामल ग्रुप का कारोबार
मुकेश अंबानी के समधी और ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल (Ajay Piramal) देश के दिग्गज उद्योगपतियों में शामिल हैं. उनकी कंपनी पीरामल एंटरप्राइजेज फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़ी है. पीरामल ग्रुप की ब्रांचें दुनिया के 30 देशों में हैं. महज 22 साल की उम्र में 1977 में कपड़ा व्यवसाय से कारोबारी सफर की शुरुआत करने वाले पीरामल ने फार्मा सेक्टर में खास पहचान बनाई है.

अजय पीरामल के पास इतनी दौलत
पीरामल बोर्ड में अजय पीरामल के अलावा उनकी पत्नी स्वाति पीरामल वाइस चेयरमैन हैं. इसके अलावा बेटी नंदिनी और बेटे आनंद भी बोर्ड में शामिल हैं. कुल संपत्ति की बात करें तो Forbes के मुताबिक, Ajay Piramal की नेटवर्थ 3 अरब डॉलर (करीब 24,825 करोड़ रुपये) है. फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट को देखें तो इतनी नेटवर्थ के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में 67 वर्षीय अजय पीरामल 62वें पायदान पर हैं.

2019 में हुई थी बड़े बेटे आकाश की शादी
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी के ससुराल की बात करें, तो बता दें रिलायंस जियो की जिम्मेदारी संभाल रहे आकाश अंबानी की शादी 9 मार्च 2019 को श्लोका मेहता के साथ हुई थी. श्लोका हीरा कारोबारी अरुण रसेल मेहता (Russell Mehta) की बेटी हैं. देश के जाने-माने हीरा व्यापारियों में उनकी गिनती होती है और दुनिया के कई देशों में उनका कारोबार है.

श्लोका के पिता Russel Mehta की नेटवर्थ
अंबानी फैमिली की बड़ी बहू श्लोका मेहता के पिता और मुकेश अंबानी के समधी रसेल मेहता Rosy Blue कंपनी के MD हैं. जो दुनिया की टॉप डायमंड कंपनियों में गिनी जाती है. भारत में 26 शहरों में इसके 36 से ज्यादा स्टोर्स हैं. इसके अलावा आज कंपनी दुनिया के 12 देशों में हीरा कारोबार करती है. बिजनेस टुडे की एक पूर्व रिपोर्ट के मुताबिक, अरुण रसेल मेहता की अनुमानित नेटवर्थ करीब 3,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

अब वीरेन मर्चेंट बनने जा रहे समधि
बात करें मुकेश अंबानी के घर में एंट्री लेने जा रहीं राधिका मर्चेंट के पिता वीरेन मर्चेंट की तो वे भी अरबपतियों की लिस्ट में हैं. Viren Merchant हेल्थकेयर कंपनी Encore के सीईओ हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कुल नेटवर्थ करीब 755 करोड़ रुपये है. यहां बता दें क्लासिक डांसर के रूप में पहचान बनाने वाली राधिका अपने पिता के कारोबार में भी हाथ बंटाती हैं.

Mukesh Ambani के पास इतनी दौलत
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी रईसी के मामले में अपनी तीनों समधियों से कहीं आगे हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, 90.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के आठवें और एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं. वहीं अगर उनके सबसे दौलतमंद समधि की बात करें तो इस मामले में ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल सबसे आगे हैं. गौरतलब कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है.

Back to top button