मध्य प्रदेश में एक जनवरी से और तीखे होंगे सर्दी के तेवर, तेज होगा शीतलहर का प्रकोप

भोपाल
 दिसंबर महीने के पहले तीन सप्ताह में खुशगवार मौसम के बाद साल के आखिरी सात दिनों में मध्य प्रदेश में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। अब तो रात के साथ दिन भी सर्द होने लगे हैं। ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड क्षेत्र में ठंड का प्रकोप सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक एक जनवरी के बाद पारे में और गिरावट की संभावना है। इससे ठंड का कहर और बढ़ेगा।

प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 23 से 24 डिग्री तक पहुंच गया है। इनमें भोपाल, धार, इंदौर, पचमढ़ी, रायसेन, जबलपुर, नरसिंहपुर और रीवा शामिल हैं। रात के पारे में भी गिरावट हुई है। बुधवार को नौगांव सबसे ज्यादा ठंडा रहा। बड़े शहरों में ग्वालियर सबसे ठंडा है।

दतिया, रीवा, गुना, खजुराहो, राजगढ़, उमरिया, सतना, रायसेन, दमोह, पचमढ़ी, सागर, सीधी, धार और रतलाम में पारा 10 डिग्री से नीचे चल रहा है। ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में ठंड के साथ कोहरे का कहर भी जारी है। मौसम विभाग ने ग्वालियर, दतिया समेत आठ जिलों में कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है।

विभाग के अनुसार, दिसंबर के अंत तक प्रदेश के हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 29 दिसंबर को सक्रिय सिस्टम का असर 31 दिसंबर तक रहेगा। इसके बाद दिन और रात के तापमान में गिरावट हो सकती है। इससे प्रदेश भर में ठंड अपना जोर दिखाने लगेगी।

Back to top button