भारतीयों को कनाडा सरकार ने दिया जोरदार झटका, प्रॉपर्टी खरीदने पर लगाया प्रतिबंध

टोरंटो
  नए साल पर कनाडा सरकार ने भारतीयों को बड़ा झटका दिया है।  कनाडा सरकार ने विदेशियों के लिए प्रॉपर्टी खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आवास की कमी का सामना कर रहे स्थानीय लोगों को अधिक घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कनाडा में रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदने वाले विदेशियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसका सबसे बड़ा नुकसान भारतीयों को होगा क्योंकि कनाडा में बड़ी संख्या में भारतीय खासकर पंजाबी बसे हुए हैं।  

 

ये प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो गया है। सरकार ने गैर-कनाडाई अधिनियम के जरिए रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की खरीद पर बैन लागू कर दिया है।  हालांकि, अधिनियम में कई अपवाद भी हैं। कनाडा सरकार ने स्पष्ट किया है कि ये प्रतिबंध केवल शहर के आवासों पर लागू होगा। ग्रीष्मकालीन कॉटेज जैसी प्रॉपर्टी पर ये प्रतिबंध लागू नहीं होगा।  कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 2021 के चुनाव अभियान के दौरान स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए प्रोपर्टी को लेकर ये प्रस्ताव रखा था। कनाडा में बढ़ती कीमतों की वजह से कई लोगों की पहुंच से घर खरीदना बाहर है।

स्थानीय लोगों को अधिक घर उपलब्ध कराने के मकसद से रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदने वाले विदेशियों पर बैन लगाया गया है।  कनाडा में घर खरीदने वालों की मांग काफी बढ़ी है।मुनाफाखोर भी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री में लगे थे। कनाडा में घर विदेशी निवेशकों को काफी आकर्षित करते रहे हैं।खाली पड़े घर, आसमान छूती कीमतें भी वास्तविक समस्या का कारण हैं। सरकार ने साफ किया है कि घर लोगों के लिए है, निवेशकों के लिए नहीं।

 

Back to top button