कौन चुरा रहा है आपका वाई-फाई? ऐसे लगाएं पता

नई दिल्ली

अगर आपके वाई-फाई की स्पीड एकदम से गिर जाती है और आपके अपनी डिवाइस भी अच्छे से चेक कर ली है और उसमें कोई खराबी नहीं है, तो एक कारण है जो हो सकता है। हो सकता है कोई आपके वाई-फाई की चोरी कर रहा हो। इससे आपकी बैंडविड्थ कम हो जाती है और नेट की स्पीड कम आने लगती है। ऐसा हो सकता है की किसी पदसोई या दोस्त ने आपसे पासवर्ड माँगा हो और अब वो रोज ही आपका वाई-फाई इस्तेमाल कर रहा हो। अच्छी बात यह है की आप पता लगा सकते हैं की क्या कोई आपके वाई-फाई का इस्तेमाल कर रहा है? इतना ही नहीं, आप उन्हें अपना इंटरनेट इस्तेमाल करने से रोक भी सकते हैं और आसानी से अपनी पुरानी इंटरनेट स्पीड वापस पा सकते है।

कैसे देखिए की कोई वाई-फाई का कर रहा है गलत इस्तेमाल?
अगर आपका वाई-फाई सही भी चल रहा है तो यह देखने में कुछ नहीं जाता की क्या कोई है तो नहीं जो छुप-छुप कर आपके इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा हो। सबसे पहले, यह ध्यान रखें की घर पर हमेशा पासवर्ड प्रोटक्टेड वाई-फाई ही रखें और सिर्फ आपकी डिवाइसेज ही उस नेटवर्क से कनेक्टेड हो।

यह देखने के लिए की कौन-कौन सी डिवाइसेज आपके होम वाई-फाई से कनेक्टेड है, आपको सबसे पहले राउटर की एप लोड करनी है। इस एप को आपने अपना वाई-फाई सेटअप करते समय सबसे पहले इस्तेमाल किया होगा।

आपके राउटर के नीचे भी आपको एड्रेस मिल जाएगा जो आपको डिवाइस से कनेक्ट करने देगा। अगर आपके राउटर की कोई कम्पैनियन एप नहीं है तो आप ब्राउजर में भी इसे लोड कर सकते हैं। इसमें लॉग-इन करें और मेन्यू में कनेक्टेड डिवाइसेज, वायरलेस क्लाइंट्स या ऐसे ही किसी ऑप्शन में जाएं। इसमें आपको यह पता चल जाएगा की कितनी और कौन-सी डिवाइसेज आपके वाई-फाई से कनेक्टेड है।

एक बात और, अगर आपके वाई-फाई से कई गैजेट्स कनेक्टेड हैं तो हो सकता है कुछ गैजेट्स का आपको पता ना चले। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी कनेक्टेड गैजेट्स का नाम – iphone, ipad जैसे आसान हो जरूरी नहीं। इसका पता लगाने का एक ात्रीका यह है की अपने होम की सभी डिवाइसेज के वाई-फाई को ऑफ कर दें। राउटर टैब या एप को रिफ्रेश करें। इसके बाद शायद सिर्फ आपका कम्प्यूटर ही आपको वाई-फाई से कनेक्ट दिखाई देगा। इसके अलावा जो भी डिवाइस आपको दिखाई देगी वो किसी और की होगी जो आपका इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा होगा।

अपने वाई-फाई इस्तेमाल करने से किसी को कैसे रोकें
इसका सबसे आसान तरीका है- वायरलेस सेटिंग्स या वायरलेस सिक्योरिटी में जाकर पासवर्ड बदल दें। पहले यह आपसे आपका पुराना पासवर्ड मांगेगा, उसके बाद नया पासवर्ड डालें। सेव करें और बदलाव कर दें। इसके बाद अपनी सभी डिवाइसेज को वाई-फाई के नए पासवर्ड का इस्तेमाल कर के कनेक्ट कर लें। यह होने के बाद आपके वाई-फाई पर एक बार फिर सिर्फ आपका कंट्रोल होगा।

Back to top button