‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में टाटा, बिड़ला, गोदरेज डालमिया से वन टू वन चर्चा करेंगे शिवराज

भोपाल

इंदौर में आठ जनवरी से होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन और11 से 12 जनवरी के बीच होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए इंदौर सज-धजकर तैयार है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में इस बार बीस से अधिक देशों के राजदूत, 65 से अधिक देशों के छह हजार से अधिक उद्योगपति आ रहे है। जीआईएस के अंतरराष्ट्रीय मंडप में नौ भागीदार देश और 14 अंतरराष्ट्रीय  व्यापार संगठन अपने देशों के विभिन्न पहलुओं का प्रदर्शन करेंगे। इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है। बीस देशों के राजदूत, उच्चायुक्त, महावाणिज्यक दूतावास और राजनयिक इसमें शामिल होंगे समिट के लिए साढ़े चार सौ से अधिक उद्योगपतियों ने वन टू वन चर्चा में शामिल होंने के लिए सहमति दे दी है। जो उद्योगपति आ रहे है उनमें कुमार मंगलम बिड़ला, नोएल टाटा, नादिर गोदरेज, पुनीत डालमिया और अजय पिरामल ने आने के लिए सहमति दे दी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस समिट को लेकर काफी उत्साहित हैं वो तैयारियों को लेकर हर पहलू पर नजर रखे हुए हैं पिछले वर्षों में हुई समिट से हटकर मप्र में बड़ा निवेश लाकर मप्र के विकास को अधिक गति देने की तैयारी पर हैं।

इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले एनआरआई अतिथियों के लिए इंदौर में कई परिवार आगे आए हैं। ये इन्हें अपने घर में रुकवाना चाहते हैं। इनके स्वागत और खान-पान सहित सरप्राइज देने के लिए खास तैयारी इंदौरी होस्ट ने की है। इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया- लगभग 50 प्रवासी भारतीयों ने होम स्टे के लिए सहमति दी है। लेकिन हम 150 घरों को चिन्हित करने वाले हैं। 100-125 अतिथि होम स्टे में रुकेंगे। 20 से 25 घर ऐसे रखेंगे, जब किसी प्रकार की कोई आवश्यकता महसूस हो तो एनआरआई को वहां ठहराया जा सके।

पहले होस्ट के बारे में जान लीजिए

टेलीफोन नगर निवासी विकास गुप्ता बताते हैं कि उनका आईटी का बिजनेस है। वो सॉफ्टवेयर बनाते हैं। सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट करते हैं। 'पधारो म्हारा घर' थीम के तहत उन्होंने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है। उनके यहां भी एनआरआई रुकेंगे। तैयारियों को लेकर उनका कहना है कि हम लोग बहुत एक्साइटेड हैं। हमारी तरफ से पूरी तैयारी है। अभी तक गेस्ट फाइनल नहीं हुए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होने के बाद गेस्ट की जानकारी हमें मिलेगी, लेकिन बिना जानकारी के भी हमने तैयारी कर रखी है।

Back to top button