यूक्रेन में युद्ध रोकने की घोषणा रूस की चाल, जेलेंस्की ने बताया पुतिन का सीक्रेट प्लान

रूस 
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में 36 घंटे के लिए संघर्ष विराम की घोषणा की है। उन्होंने अपनी सेना को छह जनवरी की दोपहर से लेकर सात जनवरी की मध्यरात्रि तक यूक्रेन पर हमला नहीं करने का आदेश दिया है। हालांकि, पुतिन के इस फैसले से यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की खुश नहीं हैं। उन्होंने इसे पुतिन की चाल करार दिया है। उन्होंने कहा है कि ऐसा कर रूस पूर्वी डोनबास क्षेत्र में यूक्रेन की सेना की प्रगति को रोकने और अपने अधिक सैनिकों की तैनाती की कोशिश कर रहा है। 

रूस की इस घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए जेलेंस्की ने कहा कि पुतिन ने कीव की शांति प्रस्ताव को बार-बार अनदेखा किया है। उन्होंने कहा, "वे क्रिसमस का बहाना बनाकर डोनबास में हमारे सैनिकों की प्रगति को रोकने के लिए चाल चल रहे हैं। ऐसा करके वे गोला-बारूद और सैन्य टुकड़ियों को हमारे सैन्य पोस्ट के करीब लाने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी चाल को कामयाब नहीं होने दूंगा।"

आपको बता दें कि रूस में ऑर्थोडॉक्स चर्च द्वारा सात जनवरी को क्रिसमस का पर्व मनाए जाने के मद्देनजर 36 घंटे के संघर्ष विराम का ऐलान किया। यह आदेश रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल के प्रस्ताव के बाद आया है। पुतिन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, रूस का मानना है कि यूक्रेन के युद्धग्रस्त क्षेत्र में ऑर्थोडॉक्स चर्च को मानने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। रूढ़िवादी परंपरा को मानने वाले लोगों को त्योहार मनाने और उत्सव में भाग लेने के लिए ये फैसला किया गया है।

उन्होंने रूसी रक्षा मंत्री शर्गेई शोइगू को आदेश का पालन करने के भी निर्देश दिए हैं। इस आदेश को रूस की सरकारी बेवसाइट पर जारी किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल ने स्थानीय समयानुसार, शुक्रवार दोपहर से शनिवार मध्यरात्रि तक युद्धविराम का सुझाव दिया है। पुतिन के संघर्ष विराम की घोषणा के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार माइखाइलो पोडोलीक ने पैट्रिआर्क किरिल के आह्वान को एक साजिश और प्रचार का कदम बताते हुए खारिज कर दिया।

आपको बता दें कि किरिल ने पूर्व में यूक्रेन पर रूसी हमलों को उचित ठहराया था। उधर रूसी अधिकारियों ने उनके प्रस्ताव पर कोई टिप्पणी नहीं की है। वहीं पुतिन ने गुरुवार को तुर्की के राष्ट्रपति से फोन पर बात कर कहा कि यूक्रेन के साथ रूस गंभीरता से बातचीत के लिए तैयार है। ज्ञात रहे कि रूस का ऑर्थोडॉक्स चर्च प्राचीन जूलियन कैलेंडर का उपयोग करता है और सात जनवरी को क्रिसमस का पर्व मनाता है।
 

Back to top button