दिल्ली मेयर चुनाव के दौरान जबरदस्त हंगामा,निगम की कार्यवाही स्थगित, मेयर चुनाव के लिए नई तारीख ………

नईदिल्ली
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए वोटिंग से पहले शपथ ग्रहण शुरू होते ही हंगामा हो गया। इस दौरान 'आप' और भाजपा पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई और कुर्सियां भी चली। इस मारपीट में दोनों और के कुछ पार्षदों को चोटें लगने की बात भी कही जा रही है। हंगामे के चलते आज दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।  

जानकारी के अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) पार्षदों ने सुबह दिल्ली नगर निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह शुरू होते ही पीठासीन अधिकारी के फैसले के खिलाफ हंगामा शुरू कर दिया और आसन के पास जाकर नारेबाजी करने लगे। इस दौरान 'आप' और भाजपा पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की भी हुई। इसके चलते काफी देर तक सदन की कार्यवाही रोकनी पड़ी। इस बीच, 10 में से केवल 4 मनोनीत पार्षद- विनोद कुमार, लक्ष्मण आर्य, सुनीत चौहान तथा मुकेश मान ही शपथ ले सके।

करीब एक घंटे बाद कार्यवाही दोबारा शुरू करने की कोशिश की गई तो फिर से हंगामा होने लगा और पार्षदों के बीच कुर्सियां चलती दिखाई दीं। हालात बेकाबू होते देख पीठासीन अधिकारी ने आज दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

'आप' ने मेयर पद के लिए शैली ओबरॉय, जबकि भाजपा ने रेखा गुप्ता पर दांव लगाया है। वहीं, कांग्रेस ने मेयर चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया है। मेयर और डिप्टी मेयर चुने जाने के बाद स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव होंगे। उपराज्यपाल ने निगम अधिनियम की धारा 77 के तहत मेयर के चुनाव में बैठक की अध्यक्षता करने के लिए पार्षद सत्या शर्मा को नामांकित किया है।
 
जानिए दिनभर का घटनाक्रम

15 साल बाद यहां भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि ऐतिहासिक जीत के बाद भी आम आदमी पार्टी के लिए अपने मेयर को जीतना आसान नहीं है। उपराज्यपाल यानी एलजी वीके सक्सेना की भूमिका बहुत अहम होने जा रही है।

महानगर पालिका में कार्यवाही शुरू होने के बाद सबसे पहले पार्षदों का शपथ ग्रहण हुआ। इस दौरान पार्षदों में हाथापाई और झड़प हो गई। भाजपा और आम आदमी पार्टी ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए हैं। भाजपा सांसद मनोज तिवारी का कहना है कि आम आदमी पार्टी के पार्षद उसके साथ नहीं हैं। यही कारण है कि पार्टी हंगामा कर रही है। वहीं आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि भाजपा ने उनके पार्षद पर जानलेवा हमला किया है।

Back to top button