फिर से कप्तानी करने के लिए तैयार हैं सरफराज अहमद? जबरदस्त वापसी के बाद इस सवाल का दिया ये जवाब 

पाकिस्तान
वापसी हो तो ऐसी जैसी पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज अहमद ने की। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता। साथ ही कराची टेस्ट में अपने मैच बचाने वाले शतक के बाद तो क्रिकेट बिरादरी में एक ऊंचा मुकाम भी हासिल कर लिया। सरफराज को फिर से एक ड्रॉप ना करने लायक खिलाड़ी के तौर पर देखा जाने लगा है। सरफराज पाकिस्तान के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं लेकिन वह दौर इतना भयावह था कि वे उसको याद नहीं रखना चाहेंगे। 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान ही उनकी बखिया उधेड़नी शुरू हो गई थी। बाद में उनकी कप्तानी भी गई और एक खिलाड़ी की हैसियत से भी टीम में नहीं रहे।

 अब जब उन्होंने ऐसी वापसी की है जो बहुत से बड़े खिलाड़ियों को भी नसीब नहीं होती तो क्या वे फिर से पाक कप्तान बनने की रेस में शामिल हो गए हैं? एक पत्रकार को ऐसे ही सवाल का जवाब देते हुए सरफराज ने पाकिस्तान की ओर से फिर से नेतृत्व करने की किसी भी संभावना को खत्म कर दिया और कहा कि उनकी जिम्मेदारी बाबर आजम को तब तक समर्थन देना है जब तक वह कप्तान हैं। 

सरफराज ने पहले तीनों प्रारूपों में टीम की कप्तानी की थी। अब बाबर भी तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं और इस समय स्पिलिट कैंप्टंसी का चलन है। कई पूर्व क्रिकेटरों का मानना​​है कि मौजूदा कप्तान बाबर आजम की तुलना में रेड-बॉल क्रिकेट में टीम का नेतृत्व करने के लिए बेहतर हैं। लेकिन सरफराज ने इस पर कहा, "आपने मुझसे कप्तानी के बारे में पूछा, देखिए, इस समय बाबर आजम कप्तान हैं, जब तक वह कप्तान हैं, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनका पूरा समर्थन करें।"

सरफराज अहमद ने कराची में मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, "चयन समिति में बदलाव हुए और मुझे मौका मिला। शाहिद भाई (अफरीदी) ने मुझे फोन किया और कहा कि मैं खेलूंगा। फिर मैच ट्रेनिंग के दौरान भी कप्तान बाबर ने भी मुझे बताया कि मैं खेलूंगा और मुझे तैयार रहने के लिए कहा।" "अल्लाह का शुक्र है, मुझे खेलने का मौका मिला। अच्छी चीजें होने लगी हैं। शाहिद भाई ने मेरे साथ क्रिकेट खेला है, उन्होंने मुझे खेलते हुए देखा है।" सरफराज निश्चित तौर पर अब युवा नहीं हैं। लेकिन उनको लगता है फिटनेस के साथ फॉर्म बरकरार है तो कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि उच्चतम स्तर पर खेलने की आपकी क्षमता दो चीजों पर निर्भर करती है, फॉर्म और फिटनेस। अगर आपके पास फॉर्म और फिटनेस है, तो निश्चित रूप से आप 40 या 42 साल की उम्र तक खेल सकते हैं।
 

Back to top button