ये साइन दिखें, तो समझ जाइए कि आपका फोन हो गया हैक

नई दिल्ली

स्मार्टफोन की घटनाओं में तेजी से इजाफा दर्ज किया जा रहा है। अगर कोई आपके स्मार्टफोन को हैक कर लेता है, तो वो आपकी पर्सनल जानकारी चोरी कर सकता है। साथ ही बैंक फ्रॉड की घटनाओं को अंजाम दे सकता है। इसके अलावा आपके पैसों की उगाही कर सकता है। हालांकि सवाल उठता है कि आखिर कैसे मालूम किया जाए कि आपका फोन हैक हो गया गया है? तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज हम बताने जा रहे हैं कि अगर फोन में ये 5 साइन दिखें, तो समझ लीजिए कि आपका स्मार्टफोन हैक हो सकता है।

पॉपअप मैसेज
फोन में अचानक कई सारे पॉपअप मैसेज दिखने लगें, तो समझ लीजिए कि आपका फोन हैक हो गया है। यह मैसेज विज्ञापन के तौर पर दिख सकते हैं। इससे आपके फोन में मैलवेयर के इंस्टॉल किए जाने की संभावना बढ़ जाती है। जिसकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को कंट्रोल में लेकर बैंकिंग फ्रॉड जैसे घटनाओं को अंजाम दे सकते हैंय़

अनजान कॉल
अगर आपके पर अनजान नंबर से कॉल करके ओटीटी मांगने जैसी घटनाओंकी संख्या में तेजी से इजाफा हो जाएं, तो समझ जाएं कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है। ऐसे में बेहतर होता है कि फोन से बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे काम बंद कर दें। साथ ही फोन और बाकी पर्सनल चीजों को सिक्योर फोल्डर में डाल दें। और ऐसी घटना की शिकायत करें।

बैटरी का जल्द खत्म होना
कई बार फोन में बैटरी अचानक खत्म होने की घटना देखी जाती है। ऐसा खतरनाक ऐप्स और मैलवेयर की वजह से होता है। इसलिए अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म हो रही है, तो समझ जाएं कि आपका स्मार्टफोन और उसकी डेटा रिस्क पर है।

डेटा का जल्द खत्म होना
फोन का इंटरनेट डेटा जल्द खत्म हो रहा है, तो संभावना है कि आपके स्मार्टफोन में हैंकिंग की कोशिश की जा रही है। ऐसा इसलिए होता है कि हैकिंग या मैलिशियस ऐप डेटा को तेजी से खत्म करते हैं। इन ऐप्स में खतरनाको कोडिंग मिलती है।

लॉगिन अकाउंट करें चेक
स्मार्टफोन में अपने बार-बार अकाउंट लॉगिन के मैसेज आने की सूचना मिलें, तो समझ जाएं कि आपका अकाउंट हैकिंग का शिकार हो गया है।

Back to top button