JP की ओपीडी में आज सुबह मरीजों की संख्या 1 हजार के पार

भोपाल

जेपी अस्पताल की ओपीडी में आज सुबह मरीजों की संख्या 1 हजार के पार हो गई। हर तरफ भीड़ नजर आई। पर्चा से लेकर दवा लेने तक मरीज घंटों जूझते रहे। पर्चा काउंटर पर सुबह आठ बजे से पहले ही भीड़ लग गई थी। जब मरीज पर्चा बनवाकर चिकित्सकों को दिखाने पहुंचे तो कई चिकित्सक राउंड पर थे। इससे वह काफी देर तक इंतजार करते रहे। 20 मिनट इंतजार करने के बाद दवा मिल रही है।

दरअसल जेपी अस्पताल की ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को लंबी लाइन में न खड़ा होना पड़े, इसके लिए टोकन सिस्टम की शुरूआत की गई, लेकिन टोकन नंबर लेने के बाद भी मरीजों को वही पुराने तरीके से पर्चा बनवाने से लेकर इलाज के लिए कतार में लगना पड़ रहा है। सुस्त कार्यप्रणाली के चलते 12 दिसंबर से शुरू होने वाली यह नई व्यवस्था अब तक सुचारू रूप से चल नहीं सकी है।

 कर्मचारियों को दी जा रही है ट्रेनिंग
वहीं अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि टोकन सिस्टम के लिए सभी डॉक्टरों के कक्ष व पंजीयन काउंटर पर स्क्रीन लग गई हैं। साथ दो मशीनें लगाई हैं, जिनसे मरीज टोकन ले सकते हैं। डॉक्टरों व अन्य स्टाफ को भी ट्रेनिंग दी है। जिससे इस व्यवस्था को आज से सुचारू रूप से चलाया जा सके। अभी कुछ दिन और ट्रायल के रहेंगे।

यह है पूरी प्रक्रिया
पहले मरीज या परिजन टोकन डिस्पेंसरी बॉक्स से टोकन नंबर लेंगे। जिसके बाद पंजीयन काउंटर पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर नंबर आने पर मरीज बिना लाइन में लगे पंजीकरण करा सकेंगे। एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद निर्धारित डॉक्टर का नाम व कक्ष नंबर पर्चे पर लिखा होगा। फिर डॉक्टर के कक्ष पर लगी स्क्रीन पर नंबर आने के बाद वह कक्ष में जाएंगे।

Back to top button