ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 से जीत के बाद क्या हैं भारत के WTC फाइनल में पहुंचने के चांस?

नई दिल्ली 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होने जा रही क्योंकि इसमें अलग-अलग नतीजे निकलने पर फाइनल खेलने के समीकरण भी उसी हिसाब से बदलेंगे। एक समय था जब चार साल में एक वर्ल्ड कप क्रिकेट में आता था और उसका पूरा क्रेज देखा जाता था। वह वनडे वर्ल्ड कप आज भी चार साल में आता है लेकिन उसके आसपास इतने टूर्नामेंट खड़े कर दिए गए हैं और क्रिकेट ने समय के साथ अपना उल्लेखनीय विस्तार किया है। टी20 फॉर्मेट के बाद से एक और वर्ल्ड कप जुड़ा और फिर सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट फॉर्मेट में भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप आई जिसका दूसरा चक्र पूरा होने वाला है। पहली WTC ट्रॉफी न्यूजीलैंड के द्वारा जीते जाने के बाद इसका 2021-23 का चक्र पूरा होने वाला है क्योंकि जून 2023 में फाइनल से पहले केवल तीन और टेस्ट सीरीज और आठ मैच खेले जाने हैं।

रविवार को ड्रॉ हुए सिडनी टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 से सीरीज जीत हासिल की। कंगारूओ द्वारा क्लीन स्वीप की उम्मीद थी लेकिन तीसरे मैच में मौसम ने ज्यादा साथ नहीं दिया और अब वे 75.56% अंकों के साथ मौजूदा स्टैंडिंग में टॉप पर हैं। भारत 58.93% अंकों के साथ दूसरे, श्रीलंका 53.33% अंकों के साथ तीसरे और दक्षिण अफ्रीका 48.72% अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। यहां श्रीलंका वाकई में सरप्राइज टीम साबित हुई है लेकिन रेस में अगर देखा जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया ही हैं जिसके बीच एक बेहद अहम सीरीज शुरू होने जा रही है।
 
सीरीज का मेजबान भारत होगा जो ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट खेलेगा। बाकी दो सीरीज में मेजबान न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (दो टेस्ट) और मेजबान दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज (दो टेस्ट) हैं। यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज का नतीजा काफी हद तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनलिस्ट की भी घोषणा कर देगा। आइए देखते हैं इस सीरीज के नतीजे किस तरह से टीम इंडिया के पहुंचने के चांस पर असर डालेंगे।
 

1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत 4-0, 3-0 या 3-1 से जीत जाता है तो क्या होगा?

ऐसा हुआ तो रोहित शर्मा एंड कंपनी निश्चित रूप से डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी। फिर बाकी की दो अन्य टेस्ट सीरीज के परिणाम कुछ भी हों। हालांकि भारत को इस रिजल्ट को हासिल करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है क्योंकि कंगारू भी टॉप फॉर्म में हैं।

2. ऑस्ट्रेलिया अगर भारत का क्लीन स्वीप कर दे

अगर रोहित शर्मा एंड कंपनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में 0-4 से हार जाती है तो भारत 45.4% अंकों पर सिमट जाएगा और फाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा। हालांकि ऐसा होने के चांस बहुत ही कम हैं।

3. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत 2-1, 2-0 या 1-0 से जीता तो क्या होगा?

अगर रोहित शर्मा एंड कंपनी 2-1 से जीत हासिल करती है, तो उनका अंक प्रतिशत 58.8% होगा। 2-0 के मामले में, यह 60.65% होगा और 1-0 से जीत में ये 56.94% होगा। ऐसे में साउथ अफ्रीका तो रेस से बाहर हो जाएगा। लेकिन भारत की संभावना इस बात पर टिकी होगी कि श्रीलंका की टीम का कीवीलैंड में कैसा प्रदर्शन करता है। वहां अगर श्रीलंका दोनों टेस्ट हार जाता है, तो भारत निश्चित रूप से फाइनल खेलेगा। लेकिन अगर श्रीलंका 2-0 से जीत जाता है तो वो फाइनल में पहुंच जाएगा।

Back to top button