आने वाले दिनों में दुनिया भर के लोगों में भारत के प्रति जिज्ञासा, क्यूरियोसिटी और बढ़ेगी-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इंदौर
देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सेना के विशेष विमान से इंदौर पहुंचे।  इंदौर हवाईअड्डे पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और मंत्री उषा ठाकुर ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुंचने के बाद उन्होंने सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति की अगवानी की। प्रधानमंत्री को सामने देखकर प्रवासी भारतीयों ने खुशी से मोदी-मोदी के नारे लगाए। प्रधानमंत्री को सुनने के लिए प्रवासी भारतीयों में उत्साह है, इस दौरान डांस कर उन्होंने अपनी खुशी जताई।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन का सोमवार को औपचारिक उद्घाटन किया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे इंदौर एयरपोर्ट पर लैंड हुए। यहां से पीएम ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुंचे जहां गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को रिसीव किया। गुयाना के राष्ट्रपति ने कहा, प्रधानमंत्री आपको हृदय से मेरा नमस्कार और प्रणाम। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के ग्रैंड हॉल में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्वागत संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री के विजन और मार्गदर्शन से हमें अपने लक्ष्य हासिल करने में सफलता मिलेगी। इस सम्मेलन का मतलब संबंधों को रिफ्रेश करना, ऊर्जा देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हमारा देश लगातार आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा है कि भारत की ताकत आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है। दुनिया भर के लोगों में भारत के प्रति जिज्ञासा, क्यूरियोसिटी और बढ़ेगी। इसीलिए प्रवासी भारतीयों की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। आपके पास भारत की जानकारी जितना ज्यादा होगी, उतना अधिक भारत के बारे में बता पाएंगे। कल्चरल जानकारी के साथ भारत की प्रगति कीजानकारी आपके पास होनी चाहिए। आप जाएं तो उन्हें यहां के अनुभव के बारे में बताएं जिससे उन्हें यहां आने में आसानी होगी। भारत में सक्षम युवाओं की तादाद है। यहां के युवाओं में जरूरी जज्बा और ईमानदारी भी है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत जी 20 समूह की अध्यक्षता भी कर रहा है और भारत इसे बड़े अवसर के रूप में देख रहा है। दुनिया के लिए भारत के अनुभवों से सीखने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि जी 20 समूह बैठक डिप्लोमेटिक इवेंट नहीं बल्कि जनभागीदारी का ऐतिहासिक आयोजन बनेगा। यहां 200 देशों के समूह आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय युवाओं में जितनी जिज्ञासा बढ़ेगी उतना ही भारत का गौरव, पर्यटन बढ़ेगा। प्रवासी भारतीय युवाओं में अपनी जड़ से जुड़ने की भावना बढ़ना जरूरी है। आप जहां रहते हैं वहां भारत को अपने साथ रखते हैं। भारत का कमिटमेंट है आप दुनिया में कहीं भी रहेंगे, देश आपके साथ रहेगा।

स्वच्छता के साथ स्वाद की राजधानी है इंदौर…
पीएम मोदी ने कहा इंदौर अपने आप में अद्भुत है। लोग कहते हैं कि इंदौर शहर है। मंै कहता हूं कि इंदौर एक दौर है। यह वह दौर है जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है। खाने पीने में इंदौर का जायका लाजवाब है। इंदौरी नमकीन, पोहा, साबूदाने की खिचड़ी, कचौड़ी समोसे, जिसने भी देखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका और जिसने चखा उसने कहीं और मुड़कर नहीं देखा। इंदौर की छप्पन दुकान, सराफा भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसीलिए लोग इंदौर को स्वच्छता के साथ स्वाद की राजधानी भी कहते हैं। मुझे पता है कि वापस जाकर आप खुद तो इंदौर को नहीं भूलेंगे, साथ ही दूसरों को यहां के बारे में बताना नहीं भूलेंगे। मध्यप्रदेश में आदिवासी परम्परा, नर्मदा जल, जंगल, अध्यात्म इतना कुछ है जो प्रवासी भारतीयों की यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगा। उज्जैन में महाकाल लोक परिसर का विस्तार हुआ है। आप वहां जाकर अनुभव का हिस्सा बनेंगे।

Back to top button