प्रदेश में आज से सक्रिय होगा नया सिस्टम, कई जिलों में घने कोहरे-कोल्डवेव का अलर्ट

भोपाल
 मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department)  की मानें तो अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं।आज  10 जनवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी के उत्तर भारत में प्रवेश करेगा, जिसके प्रभाव से हवाओं का रुख बदलते ही पारे में बढ़ोतरी होगी। इससे कड़ाके की ठंड और शीतलहर से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। वही  दो दिनों में पश्चिम मध्यप्रदेश के कहीं-कहीं के हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

 प्रदेश के अधिकांश इलाकों में आज भी शीतलहर का येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बुंदेलखंड और बघेलखंड और महाकौशल में तेज ठंड के साथ तीव्र शीतलहर का भी असर दिखाई देगा।  पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं  गंभीर शीतलहर की स्थिति तो 10 जनवरी को भी कहीं-कहीं के इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है। 9 और 10 जनवरी को उत्तर मध्य प्रदेश के कहीं कहीं के इलाकों में पाला पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक आज मंगलवार 10 जनवरी से एक और सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बारिश के आसार बन रहे हैं। इससे प्रदेश में 10 से लेकर 12 जनवरी तक न तो कोहरा न तो शीतलहर और अन्य कोई अलर्ट रहेगा लेकिन इसका प्रभाव 14 जनवरी से मध्यप्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा और तापमान में गिरावट आते ही ठंड बढ़ेगी। 14 जनवरी मकर संक्राति के मौके पर ठंड का दूसरा दौर नजर आएगा । पश्चिमी विक्षोभ के बाद 10 से 13 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की और मध्यम कुछ इलाकों से लेकर अनेक इलाकों में वर्षा और बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

Back to top button