रोहित शर्मा तोड़ेंगे एबी डी विलियर्स का रिकॉर्ड? विराट कोहली के पास इस लिस्ट में आगे निकलने का मौका

 नई दिल्ली 

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया नए साल पर अपनी पहली वनडे सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेलने जा रही है। इस सीरीज का पहला मुकाबला आज यानी 10 जनवरी को गुवाहटी में खेला जाना है। पिछले महीने बांग्लादेश दौरे के बाद भारतीय सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था, इस दौरान श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या ने टीम की अगुवाई की थी जहां भारत 2-1 से जीता था। ऐसे में अब वनडे सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इस सीरीज में रोहित और विराट दोनों के निशानों पर बड़े रिकॉर्ड होंगे। रोहित जहां साउथ अफ्रीका के पूर्व विस्टफोटक बल्लेबाज एबी डी विलियर्स का रिकॉर्ड धवस्त करने के इरादे से उतरेंगे, वहीं विराट कोहली की नजरें श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पछाड़ने पर होगी।
 

सबसे पहले हम यहां बात करते हैं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की। रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में अभी तक 235 मैचों में 48.73 की औसत के साथ 9454 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 46 अर्धशतक और 29 शतक निकले हैं। अगर श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की इस सीरीज में रोहित 124 रन बनाते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में एबी डी विलियर्स से आगे निकले जाएंगे। डी विलियर्स के नाम इस फॉर्मेट में 9577 रन दर्ज हैं।
 
वहीं विराट कोहली के आंकड़ों पर नजर डालें तो 50 ओवर के इस फॉर्मेट में उन्होंने खेले 265 मैचों में 57.47 की बेमिसाल औसत के साथ 12471 रन बनाए हैं। कोहली के नाम इस फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर (49) के बाद सबसे अधिक 44 शतक दर्ज हैं। कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में इस समय 6ठें पायदान पर हैं। अगर वह श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 180 रन बनाते हैं तो वह इस सूची में श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को पछाड़ते हुए 5वें पायदान पर पहुंच जाएंगे। जयवर्धने के नाम 12650 रन हैं। 

Back to top button