सर्दी के मौसम में नीम के तेल का करें इस्तेमाल, नहीं होगी बालों की समस्या

सर्दी के मौसम का बुरा असर न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि आपके बालों पर भी इसका गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। विंटर सीजन में मौसम में नमी के कारण, प्रदूषण और हवा में नमी से बाल काफी पतले और ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में महिलाएं अपने बालों को हाइड्रेट करने और ड्राईनेस को दूर करने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं। लेकिन इस मौसम में नीम का तेल आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। नीम के तेल में फैटी एस‍िड होने के साथ एंटीफंगल और एंटीसेप्‍ट‍िक के गुण मौजूद होते हैं। सर्दी के मौसम में नीम का तेल आपके बालों से डैंड्रफ को दूर करने के साथ बालों को हेल्दी रखने और लंबे करने का काम करता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में नीम के तेल को बालों में लगाने के क्या फायदें हैं और आप किस तरह इस तेल को अपने बालों में अप्लाई कर सकते हैं।

बालों को म‍िलेगा पोषण तत्व
विंटर सीजन में बालों में नमी न होने के कारण बाल चिप-चिपे हो जाते हैं। सर्दी के मौसम में आपके बालों में पोषण की कमी हो जाती है। ऐसे में आप नीम के तेल का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलकार गर्म कर लें, और फिर अपने बालों में अच्छी तरह चम्पी कर लें। आधे घंटे बाद आप अपने बालो को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से न सिर्फ आपके बालों को पोषण मिलेगा, बल्कि आपको सिर दर्द से भी राहत मिलेगी।

स्कैल्प में खुजली दूर करे नीम का तेल
सर्दी के मौसम में गर्म पानी से बाल धूलने से अक्सर आपके बालों की नमी खो जाती है, जिस कारण स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है। कई लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या भी होने लगती है। अपने सिर की खुजली को ठीक करने के लिए आप नीम के तेल का यूज कर सकते हैं। नीम के तेल को हल्का गर्म करके उसमें कपूर मिलाकर अपने स्कैल्प में मालिश करें। जल्द ही आपको अपने स्कैल्प में खुजली की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

सीरम के रूप में करें यूज
विंटर सीजन में बाल काफी रूखे हो जाते हैं। ऐसे में रूखे बालों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप नीम के तेल का यूज कर सकते हैं। नीम का तेल आपके बालों के लिए एक सीरम के रूप में काम कर सकता है। नीम के तेल में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों से ड्राईनेस दूर करने के साथ आपके बालों को एक बार फिर हेल्दी बनाने में मदद करता है। आपको बस अपने बालों को वॉश करने के बाद नीम के तेल के साथ नींंबू का रस म‍िलाना है। फिर रातभर अपने बालों पर इस तेल और नींबू के मिश्रण को लगाकर छोड़ दें, और सुबह उठकर अपने बालों को धो लें।

फ्रिजी हेयर से पाएं छुटकारा
सर्दी के मौसम में नमी की कमी होने के कारण हमारे बाल बेजान होने के साथ फ्रिजी भी हो जाते हैं। ऐसे में फ्रिजी हेयर्स की समस्या महिलाओं को अच्छा दिखने से रोकती है। ऐसे में आप विंटर सीजन में फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम के तेल में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अपने बालों पर आधे घंटे के लिए इस तेल को लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को वॉश कर लें।

Back to top button