भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में 21 दलों को किया आमंत्रित

नई दिल्ली
 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी एकता के लिए बुधवार को 21 विपक्षी दलों के अपने समकक्षों को 30 जनवरी को श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन दिवस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। ये दल हैं – तृणमूल कांग्रेस, जनता दल-युनाइटेड, शिवसेना-यूबीटी, तेलुगू देशम पार्टी, नेशनल कांफ्रेंस (फारूक और उमर अब्दुल्ला दोनों को आमंत्रित किया गया), समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, द्रमुक, भाकपा, माकपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा, राजद (लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव दोनों), रालोद, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, एमडीएमके, वीसीके, आईयूएमएल, केएसएम और आरएसपी।

भेजे गए एक पत्र में उन्होंने लिखा, "मैं अब आपको 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित करता हूं।"

जदयू के पूर्व नेता और लोकतांत्रिक जनता दल के प्रमुख शरद यादव को भी न्योता दिया गया है।

खड़गे ने लिखा, "भारत इस समय आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है। जब संसद और मीडिया में विपक्ष की आवाज को दबाया जा रहा है, हमारी यात्रा सीधे लाखों लोगों से जुड़ रही है। हमने यात्रा के दौरान अपने देश की मुद्रास्फीति को प्रभावित करने वाले गंभीर मुद्दों पर चर्चा की है, साथ ही बेरोजगारी, सामाजिक विभाजन, लोकतांत्रिक संस्थानों को कमजोर किए जाने और देश की सीमाओं पर मंडरा रहे खतरे का मुद्दा भी उठाया है।"

उन्होंने लिखा, "समाज के सभी वर्गो ने भी इसमें भाग लिया है। युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गो, किसानों, मजदूरों, छोटे व्यापारियों, उद्योगपतियों, दलितों, आदिवासियों और भाषाई व धार्मिक अल्पसंख्यकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, कलाकारों और आध्यात्मिक नेताओं ने हमारे साथ अपनी समस्याएं साझा की हैं।"

खड़गे ने पत्र में आगे लिखा है, "इस आयोजन में हम घृणा और हिंसा से लड़ने, सत्य, करुणा और अहिंसा का संदेश फैलाने और सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय के संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करेंगे। संकट के इस समय में हमारे देश के लिए, जहां लोगों के मुद्दों से जनता का ध्यान व्यवस्थित रूप से हटाया जाता है, यात्रा एक शक्तिशाली आवाज के रूप में उभरी है। मुझे आशा है कि आप इसमें भाग लेंगे और इसके संदेश को और मजबूत करेंगे।"

खड़गे ने कहा कि यात्रा का अंतिम दिन महात्मा गांधी की शहादत का दिन है। इस मौके पर यह विभाजनकारी विचारधाराओं से लड़ने वाले राष्ट्रपिता को समर्पित होगी।

पत्र हालांकि औपचारिक रूप से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए है, लेकिन एकता का यह प्रदर्शन भाजपा को संदेश देने के लिए है।

Back to top button