NRI के स्नेह और उद्योगपतियों के निवेश से प्रदेश ने आत्मीयता और विश्वास का नया आयाम स्थापित किया:CM

इंदौर

मध्यप्रदेश की आभा को वैश्विक स्तर पर बिखरने वाले आयोजनों का आज सूर्य नमस्कार के साथ समापन हो गया। प्रवासी भारतीयों के स्नेह और उद्योगपतियों के निवेश से मध्यप्रदेश ने आत्मीयता और विश्वास का नया आयाम स्थापित किया है। यह दोनों आयोजन मध्यप्रदेश के आत्मनिर्भर होने के संकल्प के फलीभूत होने का संदेश हैं। विकास और रोजगार की संभावनाओं को साकार करने के लिए शिवराज सरकार द्वारा बुलाई ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में उद्योगपतियों ने प्रदेश पर जो विश्वास जताया है वह मध्यप्रदेश की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा।ं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को स्वामी विवेकानंद जयंती पर सूर्य नमस्कार के बाद इंदौर जीआईएस में निवेशकों के साथ रूबरू हुए और निवेश करने पर सरकार की ओर से हर संभव मदद के लिए कहा। उन्होंने निवेशकों से अलग-अलग मुलाकात की और निवेश के लिए इच्छुक उद्योगपतियों से निवेश के करार करने को कहा। सूर्य नमस्कार के दौरान सीएम चौहान ने कहा कि मेरा लक्ष्य मध्यप्रदेश को दुनिया के सबसे अच्छे राज्यों में से एक राज्य बनाना है। मेरे बेटा-बेटियों आप में से हर एक कुछ बड़ा करने का ठाने। देखो, इंदौर ने सोचा और कर दिया। इंदौर ने ठाना कि इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर होगा, जैसा शहर ने किया वैसा व्यक्ति ठाने तो कर सकता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि तुम सोचोगे कि कमजोर हो तो तुम कमजोर बन जाओगे, तुम सोचोगे मजबूत हो, तो मजबूत बन जाआगे। दुनिया में बड़े काम हाथों की लकीरों से नहीं होते, माथे के पसीने से होते हैं। इंदौर में युवा दिवस पर सूर्य नमस्कार आरएपीटीसी मैदान महेश गार्ड लाईन में हुआ। यहां मुख्यमंत्री ने शहर के 5 हजार छात्र-छात्राओं, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों, योग संस्थानों के सदस्य, अधिकारी और कर्मचारियों के साथ योग किया।

ग्रीनको समूह करेगा 7200 करोड़ का निवेश, 4500 लोगों को मिलेगा रोजगार
इन्वेस्टर्स समिट में ऊर्जा उत्पादन संयंत्र के मॉडल  हैदराबाद के ग्रीनको समूह द्वारा तैयार किया गया है। मॉडल में नीमच जिले के गांधी सागर डैम के समीप 1440 मेगावाट ऊर्जा क्षमता के पम्पड वॉटर स्टोरेज पर आधारित ऊर्जा उत्पादन संयंत्र लगाने की कार्य-योजना दर्शाई गई है। कुल 7200 करोड़ रुपए के निवेश की इस परियोजना से निर्माण अवधि में लगभग 4 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा और परियोजना संचालन के दौरान 500 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त होगा।

निर्यात, एयरो स्पेस, डिफेंस, शिक्षा और कौशल विकास पर चर्चा…
समिट के दूसरे दिन निवेश के विभिन्न विषय पर सत्र हो रहे हैं। इस बीच सीएम चौहान की निवेशकों से वन टू वन भी हो रही है। गुरुवार को होने वाले पहले सत्र में मध्यप्रदेश से निर्यात की संभावनाएं, सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए वित्तीय सहायता, एक्सेस मध्यप्रदेश कम्पलीट बिजनेस साल्यूशन और इण्डिया तथा इजराइल, यूएसए और यूएई (12 यू 2) समूह साझा निवेश पर चर्चा हुई। इसके बाद भारत की 5 ट्रिलियन की इकॉनामी में मध्यप्रदेश का योगदान, एयरो स्पेस और डिफेंस, भारत में मैन्युफैक्चरिंग को गति देने में मध्यप्रदेश का योगदान और शिक्षा और कौशल विकास पर निवेशकों के बीच चर्चा की जा रही है। विशेष सत्र में मध्यप्रदेश में स्टार्ट-अप के लिए अनुकूल वातावरण पर चर्चा की गई। ग्लोबल इनवेस्टर समिट का समापन आज होगा। विशेष सत्र में मध्यप्रदेश में स्टार्ट-अप के लिए अनुकूल वातावरण पर चर्चा की गई। ग्लोबल इनवेस्टर समिट का समापन आज होगा।

Back to top button