नड्डा का कार्यकाल, नौ राज्यों में चुनाव… कितनी अहम है बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

 नई दिल्ली 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 16 और 17 जनवरी को दिल्ली में होने जा रही है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कई मायनों में काफी अहम मानी जा रही है। इस बैठक में जेपी नड्डा के कार्यकाल समेत कई अहम मुद्दों पर फैसला लिया जाना है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य टॉप नेता शामिल होंगे। इसके साथ-साथ बैठक में राष्ट्रीय व प्रदेश पदाधिकारियों के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के सीनियर मंत्री भी शामिल होंगे।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल को एक साल के लिए आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है। बतौर बीजेपी अध्यक्ष नड्डा का कार्यकाल इस महीने के अंत में समाप्त हो रहा है। कार्यकारिणी की ओर से राजनीतिक, आर्थिक और विदेश नीति के मुद्दों को कवर करने के लिए तीन प्रस्ताव लाए जा सकते हैं हालांकि, यह केवल कयास ही है। पार्टी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके साथ-साथ जी20 की अध्यक्षता मिलने के बाद पार्टी आयोजकों को बढ़ावा देने के लिए पूरी ताकत लगाएगी।

कुल नौ राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि इस साल यानी 2023 में कुल नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव को लेकर भी बैठक में चर्चा और आगे की रणनीति तय हो सकती है। जिन राज्यों में इस साल चुनाव होने हैं उसमें, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, कर्नाटक, मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना हैं। सरकारी चाही तो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी इसी साल चुनाव करा सकती है। यह बैठक विधानसभा चुनाव समेत कई महत्वपूर्ण राजनीतिक लड़ाइयों के लिए एक रोडमैप तैयार करेगी। 

बैठक में चुनाव की तैयारियों का लिया जाएगा जायजा

यह बैठक चुनाव की तैयारियों का जायजा लेगी और जुलाई 2022 में हैदराबाद में हुई पिछली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बताए गए कामों के कार्यान्वयन का आकलन करेगी। इससे पहले 2021 की बैठक भी दिल्ली में हुई थी। बीजेपी की 17 जनवरी को दिल्ली में पीएम मोदी को सम्मानित करने के लिए विभिन्न राज्यों के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन के बीच एक रोड शो आयोजित करने की भी योजना है। बैठक को लेकर सबका ध्यान पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से दिए जाने वाले समापन भाषण पर होगा।
 

Back to top button