NLIU में विद्यार्थियों को रिमोट एक्सेस से कैंपस के बाहर भी लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी

भोपाल

राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू) की लाइब्रेरी प्रदेश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। इसमें नेशनल और इंटरनेशनल स्तर की करीब 30 हजार से अधिक पुस्तकें मौजूद हैं। एनएलआईयू प्रशासन इन सुविधाओं में विस्तार करने जा रहा है। विद्यार्थियों को रिमोट एक्सेस देकर कैंपस के बाहर भी लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी। लाइब्रेरी में विद्यार्थियों को बैठकर नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर हुए केसों के निर्णयों, शोधपत्रों और रिसर्चों का अध्ययन कर सकते हैं। रिमोट एक्सेस से विद्यार्थी घर बैठे लॉगइन-पासवर्ड के माध्यम से ई-लाइब्रेरी की सुविधा ले सकेंगे। एनएलआईयू ने डेव्हलप लाइब्रेरियों को जोड़ रहा है। इसके लिए संस्थानों से एमओयू किया जा रहा है। उक्त लाइब्रेरियों से इंटरलोन के तहत डेटाबेस का आदान-प्रदान किया जाएगा। इसे लेकर नरोन्हा प्रशासन अकादमी से इस संबंध में चर्चा हो चुकी है।

लाइब्रेरी की प्रमुख किताबें
एनएलआईयू की लाइब्रेरी में ग्रेट बुक, प्रूफ आफ फैक्ट्स, अमेरिकन ज्यूरिस्प्रडेंस एंड रिसर्च के लिए नेशनल और इंटरनेशन लीगल डेटा बेस, सोशल साइंस डेटा बेस सहित करीब 30 हजार से अधिक पुस्तकें उपलब्ध हैं।

विवि की लाइब्रेरी में नेशनल और इंटरनेशन की सामग्री मौजूद है। इसका लाभ एनएलआईयू के विद्यार्थी और रिसर्चर के अलावा आम लोगों को मिले इसके लिए सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। अभी घर जाने वाले विद्यार्थी को रिमोट एक्सेस उपलब्ध कराया जाएगा।
विनय कुमार सिंह, सहायक लाइब्रेरियन, एनएलआईयू

लाइब्रेरी में अभी करीब 30 हजार बुकों के साथ कई ऐसी बुक हैं जो प्रदेश की अन्य लाइब्रेरियों में नहीं हैं। अब अन्य लाइबे्ररियों से एमओयू कर उन्हें जोड़ लेने से इंटरलोन सुविधा शुरू हो जाएगी। इससे विद्यार्थी और रिसर्चर को एक ही स्थान पर सभी सामग्री मिल सकेगी।
डॉ. वीरभद्र विजय कुमार, कुलपति, एनएलआईयू

Back to top button