भारत फिर बना नंबर 1, न्यूजीलैंड से छीना ताज; पाकिस्तान टॉप 2 से बाहर

 नई दिल्ली 

भारत ने श्रीलंका को तीन मैच की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में हराकर वर्ल्ड कप सुपर लीग की प्वाइंट्स टेबल में वापस पहला स्थान हासिल कर लिया है। न्यूजीलैंड ने हाल ही में पाकिस्तान पर जीत दर्ज कर नंबर 1 का ताज छीना था, मगर एक दिन बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी ने अपनी बादशाहत वापस कायम कर ली है। श्रीलंका को हराने के बाद टीम इंडिया के वर्ल्ड कप 2023 सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल में 149 अंक हो गए हैं, वहीं न्यूजीलैंड 140 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच आज तीसरा वनडे मुकाबला खेला जाना है। अगर न्यूजीलैंड पाकिस्तान को हरकार सीरीज अपने नाम करती है तो वह एक बार फिर इस लिस्ट में नंबर 1 पर पहुंच जाएगी, वहीं अगर पाकिस्तान यह मैच जीतता है तो वह 140 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की बराबरी कर लेगा।
 
वर्ल्डकप 2023 के लिए भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान समेत कुल 7 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। वहीं आखिरी टीम के लिए श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच टक्कर होगी। बात प्वाइंट्स टेबल की अन्य टीमों की करें तो इंग्लैंड 125 अंकों के साथ चौथे, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश 120 प्वॉइंट्स के साथ क्रमश: पांचवे व छटे स्थान पर हैं। इस सूची में अफगानिस्तान 115 प्वाइंट्स के साथ 7वें पायदान पर हैं। वहीं वेस्टइंडीज (88), श्रीलंका (77) और साउथ अफ्रीका (59) क्रमश: 8वें, 9वें और 11वें पायदान पर हैं।
 
क्या है वर्ल्ड कप सुपर लीग

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का यह पहला संस्करण है। इस लीग के जरिए भारत के अलावा 7 अन्य टीम वर्ल्ड कप 2022 के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी। बाकी बची दो टीमों का चयन वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए किए जाएंगे। सुपर लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हर टीम को 4 घर में और 4 बाहर यानि कि कुल 8 सीरीज खेलने का मौका मिलेगा। हर सीरीज में कुल 3 मैच होंगे। जीतने वाली टीम को 10 अंक मिलेंगे, तो टाई/परिणाम नहीं निकले पर 5 अंक मिलेंगे।
 

Back to top button