विकासशील देशों के लिए अस्थिर हो रही दुनिया… ग्लोबल साउथ समिट में ऐसा क्यों बोले जयशंकर

 नई दिल्ली 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि दुनिया विकासशील देशों के लिए तेजी से अस्थिर होती जा रही है। यूक्रेन संकट से खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा प्रभावित हो रही है, जबकि कोविड-19 के फिर से चिंता उभर रही है।जयशंकर ने ग्लोबल साउथ समिट के वॉयस में विदेश मंत्रियों के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उसकी जी20 अध्यक्षता ग्लोबल साउथ की आवाज और प्राथमिकताओं का प्रतिनिधित्व करे क्योंकि वैश्विक समस्याओं के समाधान की खोज विकासशील देशों की जरूरतों को उचित महत्व नहीं देती है।

जयशंकर की अध्यक्षता वाले इस सत्र में आर्मेनिया, अल सल्वाडोर, जॉर्जिया, ईरान, जमैका, मालदीव, ओमान, पनामा, ट्यूनीशिया और युगांडा के उनके समकक्ष शामिल हुए। जयशंकर ने कहा, "दुनिया दक्षिण के लिए तेजी से अस्थिर और अनिश्चित होती जा रही है। कोविड -19 महामारी ने खतरे को फिर से उजागर किया है, जबकि यूक्रेन में संघर्ष से बढ़ते तनाव के साथ खाद्य, ऊर्जा और उर्वरक सुरक्षा की भी चिंता है। चीन में कोरोना संक्रमण की तेजी पर जयशंकर ने कहा, “ऋण बढ़ने के बावजूद पूंजी प्रवाह में कमी आने लगी है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों और बहुपक्षीय विकास बैंकों ने इन चिंताओं का प्रभावी ढंग से मूल्यांकन और समाधान करने के लिए संघर्ष किया है। एक कोविड पुनरुत्थान पर चिंताएं आगे चलकर भावनाओं को प्रभावित कर रही हैं।”

उन्होंने कहा कि द वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट विकासशील देशों को अपने दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं को साझा करने की अनुमति देता है क्योंकि उनकी प्रमुख चिंताओं को जी20 की बहस और चर्चा में शामिल नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "चाहे वह कोविड महामारी, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, चल रहे संघर्षों और ऋण संकटों का प्रभाव हो, समाधानों की खोज ग्लोबल साउथ की जरूरतों और आकांक्षाओं को उचित महत्व नहीं देती है।"

सत्र में नहीं पहुंचा चीन
चीन, जिसने गुरुवार को शिखर सम्मेलन के किसी भी सत्र में भाग नहीं लिया, ने कहा कि नई दिल्ली ने बीजिंग को इस कार्यक्रम की मेजबानी करने की अपनी योजना के बारे में सूचित किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने हमेशा विकासशील देशों की "साझा आकांक्षाओं और वैध चिंताओं" पर अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय ध्यान देने की मांग की है। वांग ने कहा, "विकास के मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय ध्यान केंद्रित करने और विकास सहयोग को गहरा करने के लिए, चीन ने वैश्विक विकास पहल को आगे बढ़ाया है।
 

Back to top button