दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को कंपकंपाती ठंड, फिर ठंड लौटने का अनुमान

नई दिल्ली,
 
 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बीते दो दिन से तापमान में मामूली वृद्धि देखी गई है. साथ ही उत्तर-पश्चिमी भारत में पक्षिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से मौसम में बदलाव होने के साथ घने कोहरे के प्रकोप से भी थोड़ी राहत मिली है. हालांकि, IMD ने फिर ठिठुरन वाली ठंड लौटने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 और 16 जनवरी को ठंड की स्थिति बरकरार रहेगी. वहीं, राजस्थान में 15 जनवरी से शीतलहर की तीव्रता में बढ़ोतरी हो सकती है. इस दौरान बीकानेर, जयपुर, अजमेर के अधिकतर भागों में शीतलहर से तीव्र शीतलहर दर्ज होने की जा सकती है.

IMD के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी भारत में पक्षिमी विक्षोभ के चलते तापमान में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं, अगले दो दिन में फिर से शीतलहर और कोहरे का प्रकोप शुरू होने का अनुमान है.

दिल्ली में फिर कोहरे और शीतलहर का अलर्ट
देश की राजधानी दिल्ली में अगले दो दिन में फिर घना कोहरा छाने की संभावना है. साथ ही शीतलहर भी लोगों को परेशान करेगी. आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली में शीतलहर से लोग परेशान हैं. ठंज और ठिठुरन से राहत पाने के लिए आग का सहारा ले रहे हैं.

IMD के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी 15 जनवरी 2023 को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं, 17 एवं 18 जनवरी को न्यूनतम तापमान फिर 4 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. 17 और 18 जनवरी तक कोहरा भी लोगों को परेशान कर सकता है. ऐसे में अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में गलन वाली सर्दी रहने वाली है.

उत्तर प्रदेश के तापमान में फिर आई गिरावट
दिल्ली ही नहीं उत्तर प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदल रहा है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फिर से ठंड लौट रही है. ठंडी हवाओं के असर से बीते दिन की तुलना में तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार, आज से अगले दो दिन में लखनऊ सहित यूपी के अधिकांश हिस्सों के तापमान में 4-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. साथ ही घने कोहरे का भी स्पैल देखने को मिलेगा.

पहाड़ों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं.प्रदेश के ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है. कुल्लू, नरकंडा, लाहौल स्पीति में हर तरफ बर्फ ही बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है.

Back to top button