रेड क्रॉस सोसाइटी सिंगरौली द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया

सिंगरौली
राष्ट्रीय युवा दिवस देश के युवाओं के लिए मनाया जाता है, और उन्हें विवेकानंद के विचारों और दर्शन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। किसी भी देश के लिए युवाओं की भागीदारी सबसे अहम होती है, विकसित और विकासशील दोनों देशों में युवाओं के सामने मानसिक और सामाजिक कठिनाइयां होने अधिक संभावना होती है, इसलिए युवाओं का जागरूक और विभिन्न चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होना बेहद जरूरी है, युवाओं में कानूनी मुद्दों और उनकी सांस्कृतिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए देश में यह हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस का कार्यक्रम मनाया जाता है । इस वर्ष का थीम है विकसित युवा- विकसित भारत है।

इसी क्रम में दिनांक 12 जनवरी (गुरुवार) को राष्ट्रीय युवा दिवस का कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद की जयंती पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी ब्रांच सिंगरौली द्वारा शासकीय अग्रणी महाविद्यालय, बैढ़न में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि कलेक्टर सह अध्यक्ष श्री अरुण परमार व प्राचार्य एम.यू. सिद्दीकी को श्रीफल व साल भेंट किया गया।

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथियों और डिग्री कॉलेज के छात्र- छात्राओं द्वारा भाषण व कविताओं के माध्यम से स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला व अपने विचार व्यक्त किए।

कलेक्टर श्री अरुण परमार द्वारा आये हुए छात्रों को भी आगे के भविष्य की तैयारी के लिए दिशा निर्देश व मार्गदर्शन प्रदान किया। इसके साथ ही उनके आदर्श विचार धाराओं को अपने जीवन में ढालने हेतु प्रेरित किए।

कार्यक्रम की समाप्ति पर राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रमों में प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित करते हुए पुरस्कार वितरण किया गया।

कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. एम.यु. सिद्दिकी, डिग्री कॉलेज के विभिन्न संकाय के प्रोफेसर, रेडक्रॉस चेयरमैन श्री एस.डी. सिंह , वाईस चेयरमैन श्री गोविंद प्रसाद पांडेय, सचिव डॉ. डी. के. मिश्रा, श्री शारदा प्रसाद त्रिपाठी, श्री संजय प्रताप सिंह, जितेंद्र सिंह, बबिता जैन, अश्विनी कुमार तिवारी, अमित राज, सीमा जैसवाल, राजनारायण स्मृति शासकीय डिग्री कॉलेज, बैढ़न के प्रोफेसर एवं रेडक्रॉस के केंद्रीय कार्यालय, जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र व खुला आश्रय गृह के सेवायुक्त सहित अन्य नागरिक उपस्थित रहे।

Back to top button