महालोक के द्वितीय चरण का कार्य युद्धस्तर पर ,कलेक्टर ने कार्यों की समीक्षा की

उज्जैन

मध्यप्रदेश के उज्जैन में श्री महाकाल महालोक के द्वितीय चरण को पूरा करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। कलेक्टर आशीष सिंह ने द्वितीय चरण के निर्माण कार्यों की जानकारी ली और निर्देश दिया कि महाराजवाड़ा परिसर का उन्नयन, नीलकंठ वन मार्ग और महाराजवाड़ा बेसमेंट पार्किंग का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। साथ ही उन्होंने रूद्रसागर के पानी की गुणवत्ता की जांच अलग-अलग स्थान पर कर छोटा रूद्र सागर के पास बने विद्युत ग्रिड को अन्य जगह स्थानांतरित करने की कार्य योजना का काम भी जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

30 जून तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य
कलेक्टर ने छोटा रूद्र सागर क्षेत्र में वीआईपी पार्किंग बनाने व पार्किंग के साथ लॉकर, शू स्टैंड व शौचालय की सुविधा विकसित करने के लिए कहा है। बड़े रूद्र सागर में बनने वाले पैदल ब्रिज मानसरोवर भवन के सामने उतरेगा। इस लैंडिंग स्थान पर पुल की चौड़ाई बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में बताया गया कि शिखर दर्शन, छोटे रूद्र सागर का जीर्णोद्धार, नीलकंठ वन, महाराजवाड़ा परिसर का विकास आदि कार्य 30 जून तक पूरे हो जाएंगे। कलेक्टर ने मेघदूत पार्किंग क्षेत्र का विकास महाशिवरात्रि के पूर्व करने के लिए कहा है। इसी तरह त्रिवेणी संग्रहालय से हरसिद्धि तक के मार्ग को भी शिवरात्रि तक शुरू करने के लिए कहा गया है।

लंबित भुगतानों को समय-सीमा में किया जाए
कलेक्टर आशीष सिंह ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में निर्माण कार्यों के लंबित भुगतानों को समय-सीमा में करने के निर्देश दिए। नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह एवं स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि भुगतान के बिल प्रस्तुत करने के एक सप्ताह के अंदर इनका निराकरण करना सुनिश्चित किया जाए।

सिर्फ रात में होगा लाइट एंड साउंड शो
पानी पर होने वाले लाइट एंड साउंड शो सिर्फ रात में होगा। इसे देखने के लिए श्रद्धालु यहां रुकेंगे और तड़के भस्म आरती में शामिल होंगे। रूद्र सागर पर जो ब्रिज बनेगा वह भी अत्यधिक खूबसूरत होगा। ब्रिज पर भी आकर्षक लाइट लगाई जाएगी।

778.86 करोड़ से हो रहा निर्माण
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने त्रिवेणी संग्रहालय के बैठक कक्ष में कुछ दिनों पूर्व बताया था कि 778.86 करोड़ रुपये की लागत से श्री महाकाल महालोक के द्वितीय चरण तैयार किया जाएगा। सीएम ने कहा था कि भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर के आंतरिक परिसर को दिव्य स्वरूप प्रदान किया जाए।

Back to top button