Maruti Suzuki ने एयरबैग और सीट-बेल्ट में खराबी के चलते वापस मंगाई 17,362 कारें

नईदिल्ली

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करते हुए कुछ नए मॉडलों को लॉन्च किया था. अब इनमें से कुछ मॉडलों में तकनीकी खराबी देखने को मिली है, जिसके चलते कंपनी ने इन कारों की जांच और मरम्मत के लिए इन्हें वापस मंगवाया है. इंडस्ट्रीयल भाषा में समझें तो इन कारों को रिकॉल (Recall) किया गया है. मारुति सुजुकी ने अपनी हालिया लॉन्च Grand Vitara और Alto K10 समेत कई अन्य मॉडलों के कुल 17,362 यूनिट्स को वापस मंगवाया है.

जानकारी के अनुसार मारुति सुजुकी के इस रिकॉल में ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, गैंड विटारा, इको, ब्रेजा और बलेनो की वो कारें शामिल हैं जिनका निर्माण 8 दिसंबर 2022 से लेकर 12 जनवरी 2023 के बीच हुआ है. इस रिकॉल में कुल 17,362 यूनिट्स प्रभावित हैं. यदि आपके पास भी इनमें से कोई मॉडल है और आपके वाहन की मैन्युफैक्चरिंग भी यदि बताए गए समय के बीच हुई है तो तत्काल अपने डीलरशिप से इस बाबत संपर्क करें.

मारुति सुजुकी ने आगे बताया कि रिकॉल की जा रही कारों को कंपनी के सर्विस सेंटरों पर चेक किया जाएगा. जरूरत पड़ने पर खराब एयरबैग कंट्रोलर हिस्से हो बदल दिया जाएगा. ऐसी संभावना है कि इस खराबी की वजह से दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग और सीट बेल्ट प्रेटेंसर अपना काम करने में फेल हो सकते हैं. कंपनी ने यह भी कहा कि संदिग्ध वाहनों के ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि जब तक प्रभावित हिस्से को बदल नहीं दिया जाता है, तब तक वाहन न चलाएं या इसका उपयोग न करें. प्रभावित वाहन मालिकों को तत्काल ध्यान देने के लिए मारुति सुजुकी डीलरशिप से मैसेज मिलेगा.

कंपनी ने बढ़ाई कारों की कीमत
इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सभी मॉडलों की कीमतों में लगभग 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. अप्रैल 2022 के बाद चालू वित्तीय वर्ष में यह दूसरी बार है, जब कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी की है. पिछले साल दिसंबर में कंपनी ने कहा था कि वह बढ़ती लागत के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी और सख्त उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप मॉडल रेंज को अपडेट करने के लिए प्रावधान करेगी, जो अप्रैल 2023 से लागू होगा.

3.39 लाख रुपये से शुरू होती मारुति की कारें
मारुति सुजुकी देश में एंट्री-लेवल की छोटी कार ऑल्टो से लेकर एसयूवी ग्रैंड विटारा तक कई तरह के वाहन बेचती है, जिनकी कीमत 3.39 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये के बीच है. मारुति ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान ऑफ रोडर एसयूवी जिम्नी और एक छोटी एसयूवी फ्रॉन्क्स को भी लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. कंपनी दोनों कारों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है. महिंद्रा थार को टक्कर देने वाली जिम्नी को तो एक सप्ताह के भीतर 5 हजार से ज्यादा बुकिंग भी मिल चुकी हैं, वहीं एसयूवी फ्रॉन्क्स को भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है.

Back to top button