‘ग्लोबल टैरेरिस्ट’ अब्दुल रहमान मक्की दे रहा सफाई, कहा- लादेन से कभी नहीं मिला

संयुक्त राष्ट्र  

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से हाल ही में ग्लोबल टैरेरिस्ट घोषित किया गया अब्दुल रहमान मक्की सफाई दे रहा है। गुरुवार को लश्कर-ए-तैयबा के डिप्टी लीडर ने लाहौर जेल से एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वह अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट से अपने संबंध होने से इनकार कर रहा है। सोमवार को ही UNSC ने मक्की को वैश्विक आतंकियों की सूची में डाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मक्की ने कहा, 'मेरा मानना है कि मुझे सूची में डालने का आधार भारत सरकार की तरफ से दी गई गलत जानकारी है। मैं कभी भी ओसामा बिन लादेन, अयमान अल जवाहिरी या अब्दुल्ला आजम से नहीं मिला, जैसा की कुछ प्रोपेगैंडा रिपोर्ट्स में आरोप लगाया जा रहा है।' मक्की मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का रिश्तेदार है। खबर है कि लश्कर के आतंकी ने यह वीडियो पाकिस्तान के लाहौर स्थित कोट लखपत जेल से जारी किया है। UNSC की 1267 आईएसआईएल (दाएश) और अलकायदा प्रतिबंध समिति ने सोमवार को 68 वर्षीय मक्की को घोषित आतंकवादियों की सूची में शामिल किया। इस सूची में शामिल लोगों की संपत्ति जब्त करने, उन पर यात्रा और हथियार संबंधी प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है। इसके लिए भारत और उसके सहयोगी देश वर्षों से प्रयास कर रहे थे। 

पाकिस्तान के करीबी सहयोगी चीन द्वारा 16 जून, 2022 को जेयूडी/एलईटी के राजनीतिक मामलों के प्रमुख और लश्कर प्रमुख हाफिज मुहम्मद सईद के रिश्तेदार मक्की को वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल करने के भारत और अमेरिका के एक संयुक्त प्रस्ताव पर रोक लगाए जाने के सात महीने बाद ऐसा हुआ था।

भारत ने किया स्वागत
मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के निर्णय का स्वागत करते हुए मंगलवार को कहा कि वह आतंकवाद को 'कतई बर्दाश्त नहीं करने' के रुख पर पूरी तरह से कायम है। इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने बयान में कहा, 'हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आईएसआईएल और अल कायदा प्रतिबंध समिति की सूची में लश्कर ए तैयबा के आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को शामिल करने के निर्णय का स्वागत करते हैं जो लश्कर ए तैयबा नेता हाफिज सईद का रिश्तेदार भी है।'
 

Back to top button