स्विट्जरलैंड में Summit के दौरान सेक्स वर्कर्स की होती है मोटी कमाई

दावोस
 स्विट्जरलैंड के दावोस में इन दिनों विश्व आर्थिक मंच की बैठक हो रही है। पांच दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन का इंतजार पूरे साल दावोस के लोगों को रहता है। इस दौरान दुनिया के सबसे पुराने पेशे वेश्यावृत्ति में शामिल लोगों की भी चांदी हो जाती है। सेक्स वर्कर्स की मांग बहुत अधिक बढ़ जाती है और उनकी खूब कमाई होती है। रिपोर्ट्स के अनुसार हर साल वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक में शामिल होने के लिए दुनियाभर से अमीर लोग स्विट्जरलैंड के स्की रिजॉर्ट शहर दावोस में आते हैं। इस दौरान यहां वेश्यावृत्ति बढ़ जाती है। आगे पढ़ें पूरी खबर…

स्विट्जरलैंड की न्यूज आउटलेट 20 Minuten ने दावोस से करीब 161 किलोमीटर दूर स्थित शहर आरगाऊ की एक सेक्स वर्कर एजेंसी के मैनेजर का हवाला देते हुए बताया कि सम्मेलन के दौरान सेक्स वर्कर्स की मांग बढ़ जाती है। एजेंसी के मैनेजर ने बताया कि उनसे पिछले सप्ताह सेक्स वर्कर बुक करने के लिए पूछा गया और 11 रिजर्वेशन मिले हैं। मैनेजर ने बताया कि उनसे कई तरह की सेवाओं की मांग की जाती है। इसमें लोगों को एस्कॉर्ट करने से लेकर, साथ में रात का खाना खाने और सेक्सुअल सर्विस देने तक शामिल हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार लोग खुद के लिए या अपने कर्मचारियों के लिए एस्कॉर्ट्स बुक करते हैं। कुछ लोग होटल के सुइट में पार्टी करने के लिए भी एस्कॉर्ट्स बुक करते हैं।
 

Indy100 की रिपोर्ट के अनुसार सेक्स वर्कर्स को चार घंटे के लिए बुक किया जाता है। इसके लिए प्रति सेक्स वर्कर करीब 1,630 अमेरिकी डॉलर खर्च करना होता है। एक रात के लिए सेक्स वर्कर चाहिए तो उसके लिए 2770 अमेरिकी डॉलर तक खर्च करना पड़ता है। दावोस के पास एक होटल में रह रही जर्मनी की एक सेक्स वर्कर सलोमे बाल्थस ने विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन के दौरान काम करने के अपने अनुभव को ट्विटर पर शेयर किया है। उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान मिलने का मतलब है कि होटल के गलियारे में सुबह 2 बजे सुरक्षा गार्डों की बंदूकें देखना। उनके साथ रेस्तरां से सस्ता चॉकलेट शेयर करना और अमीरों के बारे में गपशप करना।
 

बलथस ने बताया कि उनकी सर्विस के लिए अधिक रिक्वेस्ट आ रहे हैं। उनकी सेवा की मांग राजनेताओं की ओर से नहीं आ रही है। बलथस ने कहा, "उनके पास न तो समय है और न ही इच्छा। आपको ड्रग, सेक्स और पॉलिटिकल पावर के बीच एक चुनना होता है। पॉलिटिकल पावर सबसे अधिक मजबूत है। यह अन्य रुचियों के लिए जगह नहीं छोड़ता है और लोगों को पूरी तरह से खा जाता है।"

जर्मन टेब्लॉइड न्यूजपेपर बिल्ड से एक दूसरी सेक्स वर्कर ने कहा कि उसका क्लाइंट एक अमेरिकी है। वह बैठक में भाग लेने वाले 2,700 प्रतिनिधियों में शामिल है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार सेक्स वर्कर लियाना एक घंटे के लिए लगभग 760 अमेरिकी डॉलर और पूरी रात के लिए 2,500 अमेरिकी डॉलर चार्ज करती है। लियाना ने कहा कि वह सम्मेलन में उपस्थित लोगों के साथ घुलने-मिलने के लिए व्यावसायिक पोशाक पहनती है।
 

इस साल कितनी सेक्स वर्कर्स दावोस पहुंची हैं इसके बारे में जानकारी नहीं मिली है। 2020 में यूके के न्यूजपेपर द टाइम्स ने बताया था कि कम से कम 100 सेक्स वर्कर्स सम्मेलन के दौरान दावोस गईं थी। टाइम्स ने अपनी 2020 की रिपोर्ट में दावा किया था कि सेक्स वर्कर्स प्रतिनिधियों के होटलों और शहर के सैरगाह के किनारे बने बार में अपना काम करते हैं। इन जगहों पर सेक्सिज्म और यौन उत्पीड़न व्याप्त है।
 

1940 के दशक से स्विट्जरलैंड में सेक्स वर्क कानूनी है। यहां शोषण और अन्य समस्याओं को रोकने के लिए वेश्यावृत्ति को रेगुलेट किया जाता है। वोज मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्विटजरलैंड में "स्ट्रैसेनस्ट्रिच" (रेड-लाइट डिस्ट्रिक्ट) नाम का एक खास जगह है। यहां ग्राहक निश्चित समय पर अपने साथ यौनकर्मियों को ले जा सकते हैं। यौनकर्मियों को सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पास अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है और नियमित रूप से अपनी जांच करानी होती है। उन्हें टैक्स भी देना होता है और सामाजिक सुरक्षा कोष में योगदान देना होता है।

Back to top button