पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 251वें दिन भी कोई बदलाव नहीं 

  नई दिल्ली 
श्रीगंगानगर की तुलना में पोर्टब्लेयर में पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है, वहीं डीजल भी 18.50 रुपये सस्ता है। अगर पटना और पोर्टब्लेयर में पेट्रोल के रेट की तुलना करें तों करीब 23 रुपये का अंतर है। इसी तरह आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के रेट से पोर्टब्लेयर और श्रीगंगानगर की तुलना कर सकते हैं। बता दें रोजाना की तरह आज सुबह छह बजे सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने  पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के नए रेट जारी की तो एक और शनिवार राहतभरा साबिकत हुआ।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 251वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज भी देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल ₹79.74 लीटर है। वहीं सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। ब्लूमबर्ग एनर्जी के आंकड़ों के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों अब 90 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंचने लगी हैं। डब्ल्यूटीआई का मार्च वायदा भाव 79.68 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 86.66 डॉलर प्रति बैरल पर है। 

वैसे कुछ राज्यों में वैट में कटौती की वजह से पेट्रोल-डीजल के रेट में राहत मिली थी। केंद्र सरकार ने भी एक्साइज ड्यूटी कम किया था, लेकिन तेल के रेट में बदलाव की बात करें तो  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने छह अप्रैल, 2022 को अंतिम बार पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें संशोधित की थीं।

 ऐसे चेक करें अपने शहर का रेट

आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। 

Back to top button