इजरायल में यहूदी मंदिर पर आतंकी हमला, फायरिंग में 7 लोगों की हत्या

यरुशलम
यरुशलम के नेवे याकोव में एक प्रार्थनास्थल(synagogue) में हुई गोलीबारी में 7 लोगों के मारे जाने की खबर है। इतने ही लोग घायल हुए हैं। पुलिस और रेस्क्यू सर्विसेज ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि गोलीबारी शुक्रवार शाम को पूर्वी यरुशलम के उत्तरी हिस्से में हुई। पुलिस ने कहा, "आतंकवादी कार से पूर्वी यरुशलम के उत्तरी हिस्से में पड़ोस में एक प्रार्थनास्थाल के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली इमारत पर पहुंचे और गोलियां चला दीं।" पुलिस और मेडिक्स ने शुक्रवार रात को बताया आतंकवादी कार से रात 8:13 बजे पहुंचा था।

हमले के बाद पुलिस ने घेराबंदी की और हमलावर को शूट कर दिया। पुलिस ने कहा कि हमले में इस्तेमाल की गई एक पिस्तौल जब्त कर ली गई है। मैगन डेविड एडोम (The Magen David Adom-MDA) रेस्क्यू सर्विसेज ने कहा कि उसके चिकित्सकों ने घटनास्थल पर पांच पीड़ितों को मृत घोषित कर दिया।

एमडीए स्टाफ ने कहा कि 70 साल की एक महिला,, 20 साल के युवक और 14 साल के लड़के की हालत गंभीर है। घायलों को हदासाह माउंट स्कोपस अस्पताल ले जाया गया। MDA स्टाफ ने कहा कि रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को जल्द ही इज़राइल रक्षा बलों (Israel Defence Forces-IDF) के चीफ ऑफ स्टाफ, इज़राइल की आंतरिक सुरक्षा एजेंसी शिन बेट के प्रमुख और अन्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ एक विशेष स्थिति मूल्यांकन बैठक करनी थी।

यह हमला एक दिन बाद हुआ। इजरायली सेना ने जेनिन के वेस्ट बैंक शहर में एक छापे के दौरान 10 फिलिस्तीनियों को मार डाला था, उनमें से नौ सेना के ऑपरेशन में थे। इसे कई वर्षों में फिलिस्तीनी अथॉरिटी (PA) नियंत्रित क्षेत्र में सबसे खूनी दिन कहा गया था। आईडीएफ ने कहा कि "इस्लामिक जिहाद आतंकवादी दस्ते को पकड़ने के लिए काउंटरटेरोरिज्म ऑपरेशन के दौरान उसकी सेना ने दुश्मन के कई लड़ाकों को मार गिराया। दावा किया गया कि इसमें इस्लामिक जिहाद के लोगों को निशाना बनाया, जो कथित तौर पर इजरायली सैनिकों और नागरिकों पर हमलों के पीछे थे।

रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने आरोप लगाया कि टारगेटेड पीपुल्स इजरायल में आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहे थे। इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता तारिक सल्मी का एक बयान सामने आया था, जिसमें उन्होंने बहुत जल्द बदला लेने की कसम खाई थी। इसमें कहा गया था कि प्रतिरोध हर जगह है, अगले टकराव के लिए तैयार है।

Back to top button