जानिए 1 फरवरी से ट्विटर यूजर्स के लिए क्या बदलेगा नियम, यूजर्स को मिलेगी कौनसी सुविधा

 मुंबई
1 फरवरी से यूजर्स किसी अकाउंट सस्पेंशन को लेकर अपील कर सकेंगे. हालांकि, किसी अकाउंट को गंभीर पॉलिसी के उल्लंघन के मामले में सस्पेंड किया जा सकता है. साथ ही अकाउंट को रिस्टोर करने के लिए नए क्राइटेरिया के तहत रिव्यू किया जाएगा.

ट्विटर में हर दिन कुछ ना कुछ नया बदलाव हो रहा है. कंपनी ने अकाउंट सस्पेंड पॉलिसी में बदलाव किया है. कंपनी ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है. 1 फरवरी से नया बदलाव लागू हो रहा है. इसके तहत यूजर्स अपने अकाउंट सस्पेंशन को लेकर अपील कर सकेंगे.

अकाउंट रिस्टोर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नए क्राइटेरिया के तहत रिव्यू किया जाएगा. नए क्राइटेरिया के तहत कोई ट्विटर अकाउंट केवल प्लेटफॉर्म्स की पॉलिसी का बार-बार उल्लंघन करने पर सस्पेंड किया जा सकेगा.
किन वजहों से होने सकते हैं ट्विटर पर बैन?

अकाउंट्स को गंभीर पॉलिसी उल्लंघन के मामले में भी सस्पेंड किया जा सकता है. गंभीर पॉलिसी उल्लंघन में गैर-कानूनी कंटेंट या एक्टिविटी, किसी को डराना या नुकसान पहुंचाना और हैरेसमेंट जैसे चीजें शामिल हैं. ट्विटर का कहना है कि आने वाले वक्त में 'गंभीर एक्शन' कम मामलों में लेंगे.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भविष्य में किसी अकाउंट को सस्पेंड करने के बजाय उसकी रीच कम कर देगा. या फिर यूजर्स को किसी ट्वीट को डिलीट करना पड़ सकता है. कंपनी अकाउंट यूज करने से पहले ट्वीट डिलीट करने के लिए कह सकती है.
 
मस्क लगातार अकाउंट बैन करने का विरोध करते रहे हैं

एलॉन मस्क ट्विटर डील के वक्त से ही अकाउंट सस्पेंड करने का विरोध कर रहे थे. डील पूरी होने के बाद कई पॉपुलर ट्विटर अकाउंट्स को रिस्टोर किया गया है, जिन्हें पहले बैन या सस्पेंड किया गया था. इस लिस्ट में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल हैं.

हाल में ही बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत का अकाउंट भी रिस्टोर किया गया है. कंगना रनौत का अकाउंट लगभग दो साल पहले बैन किया गया था. एलॉन मस्क ट्विटर में लगातार कई बदलाव कर रहे हैं.

प्लेटफॉर्म पर अब तीन तरह के वेरिफिकेशन बैज दिए जा रहे हैं. जहां सरकारी एजेंसियों, अधिकारियों और मंत्रियों को ग्रे कलर का बैज मिलता है. वहीं कंपनियों को यलो बैज दिया गया है, जबकि इंडिविजुअल यूजर्स को ब्लू टिक मिल रहा है.

Back to top button