‘आगे बढ़ना ठीक नहीं था’ FPO वापसी पर पहली बार बोले गौतम अडानी 

 नई दिल्ली 
बुधवार देर रात अडानी समूह (Adani Group) ने सभी को चौंकाते हुए अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises FPO) का एफपीओ रद्द करने का फैसला किया था। जिसके बाद आज, 2 फरवरी 2023 को गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक वीडियो जारी करके ग्रुप का पक्ष सबके सामने रखा है। उन्होंने कहा कि बाजार की अस्थिरता की वजह से हमारे बोर्ड ने महसूस किया कि इन परिस्थितियों में एफपीओ के साथ जाना नैतिक तौर पर सही नहीं होगा। हिंडनबर्ग विवाद के बाद पहली बार गौतम अडानी सामने आए हैं। बता दें, अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 27 जनवरी से 31 जनवरी तक रिटेल निवेशकों के लिए ओपन था।
 
क्या-क्या बोले गौतम अडानी? 
गौतम अडानी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, “प्रिय मित्रों, एफपीओ के पूरी तरह से सब्सक्राइब होने के बाद कल इसे रद्द करने के फैसले से कई लोग सरप्राइज हुए हैं। लेकिन बाजार की अस्थिरता की वजह से हमारे बोर्ड ने महसूस किया कि इन परिस्थितियों में एफपीओ के साथ जाना नैतिक तौर पर सही नहीं होगा।” उन्होंने कहा, “एक उद्यमी के तौर पर 4 दशकों की मेरी यात्रा में मुझे सभी हितधारकों और इंवेस्टर्स से खूब सहयोग मिला है। यह मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है कि मैं यह स्वीकार करूं कि मैंने जीवन में जो कुछ भी पाया है वो इनके विश्वास का नतीजा है। मैं उन्हें अपनी सफलता का क्रेडिट देना चाहूंगा। मेरे लिए मेरे निवेशक सबसे बड़ी प्राथमिकता हैं। यही वजह है कि हमने उनको हो रहे नुकसान की वजह से एफपीओ वापस लिया है।” गौतम अडानी कहते हैं, “इस फैसले का असर हमारे किसी प्रोजेक्ट पर नहीं पड़ेगा। साथ हमारे भविष्य की योजनाओ पर भी यह फैसला कोई प्रभाव नहीं डालेगा। हम लगातार तक समय पर प्रोजेक्ट्स पूरा करने के लिए फोकस करते रहेंगे। कंपनी के फंडामेंटल्स भी काफी मजबूत हैं। हमारी बैलेंसशीट भी दुरुस्त है। इसके अलावा EBITDA लेवल और कैश फ्लो भी बहुत बेहतर स्थिति में है। हम लगातार लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएट करने और ग्रोथ फोकस करते रहेंगे।”

अडानी ग्रुप ने FPO रद्द करने के बाद क्या कहा था? 
अडानी एंटरप्राइजेज ने अपने एक बयान में कहा था, 'कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने आज बैठक में अपने शेयरधारकों के हित में एफपीओ को रद्द करने का फैसला लिया है। बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि इक्विटी शेयरों के 20,000 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों के FPO के साथ आंशिक रुप से पेड-अप आधार पर 1 रुपए प्रत्येक के फेस वैल्यू के साथ आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।' बता दें, अडानी एंटरप्राजेज के एफपीओ का साइज 20 हजार करोड़ रुपये था। 

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 35% गिरे
आपको बता दें कि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में कल बुधवार इंट्रा डे ट्रेड में लगभग 35% तक की गिरावट आई थी। बुधवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई पर अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 3030 रुपये पर खुला था। इसके बाद दिन भर के कारोबार में यह शेयर गिरकर 1942 रुपये पर पहुंच गया था। यानी यह दिन के हाई से लगभग 1008 रुपये या 35% तक घट गए। हालांकि, मार्केट बंद होते समय शेयरों में थोड़ी रिकवरी आई और यह शेयर बीएसई पर 28.45% गिरावट के साथ 2128.70 रुपये पर बंद हुआ। इसी के साथ अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप घटकर 2,42,672.04 करोड़ रुपये पर आ गया है। 
 

Back to top button