अडानी ग्रुप के शेयर क्रैश: लगातार सातवें दिन लोअर सर्किट में स्टॉक, 5 दिन में 60% गिरा भाव

नई दिल्ली  
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है। आज शुक्रवार 3 फरवरी को भी अडानी ग्रुप के ज्यादातर शेयर लोअर सर्किट में हैं। पिछले 6 दिनों में ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप लगभग 108 बिलियन डॉलर घट गया है। शुक्रवार के कारोबारी दिन में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 20% तक टूट गए। कंपनी के शेयर 52 वीक के नए लो 1251.80 रुपये पर पहुंच गए। 

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 60% तक गिरे
पिछले पांच कारोबारी दिन में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर लगभग 60 पर्सेंट तक टूट गए हैं। इस दौरान यह शेयर 3037 रुपये से गिरकर 1,252.20 रुपये पर पहुंच गए। बता दें कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद लगातार शेयरों में गिरावट से अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ कैंसिल कर दिया गया है। इसका मार्केट कैप 1,33,784.83 करोड़ रुपये रह गया है। इधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट के स्टॉक्स को निगरानी सूची में डाल दिया गया है। अब खबर है कि अडानी एंटरप्राइजेज शेयर को यूएस मार्केट से बाहर कर दिया जाएगा। अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक डाउ जोन्स सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से बाहर होने की कगार पर है। इसका प्रभावी समय मंगलवार सात फरवरी से शुरू हो रहा है। 
 

दूध के दाम में एक बार फिर बढ़ गए हैं। आज से अमूल का दूध 3 रुपये लीटर महंगा हो गया है। आधा लीटर वाला अमूल ताजा दूध  अब आपको 27 रुपये में मिलेगा, जबकि एक लीटर बाला 54 रुपये में।  अमूल ताजा दूध दो लीटर की कीमत अब आज से 108 रुपये होगी। इसी तरह छह लीटर वाला पैकेट अब 324 रुपये का मिलेगा। अमूल ताजा 180 एमएल का अब 10 रुपये का होगा। अमूल गोल्ड 500 एमएल की कीमत भी अब बढ़कर 33 रुपये हो गई है। अमूल गोल्ड एक लीटर अब उपभोक्ताओं को 66 रुपये जबकि, 6 लीटर वाला 396 रुपये का मिलेगा।

अब अमूल ए2 भैंस का दूध 500 मिली 35 रुपये प्रति यूनिट मिलेगा। जबकि, अमूल ए2 भैंस का दूध एक लीटर की कीमत आज से 70 रुपये हो गई है। वहीं, अमूल ए2 भैंस का दूध छह लीटर वाला पैकेट  420 रुपये का हो गया है। बता दें अमूल ने अक्टूबर 2022 में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके पीछे कहा गया था दाम में यह वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है।  वहीं, दिसंबर में मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।
 

Back to top button