36 लाख अकाउंट्स किए Whatsapp ने Ban, आप न करें ये गलती?

नई दिल्ली

Whatsapp ने हाल ही में दिसंबर महीने की User Safety Report शेयर की है। इसमें मेटा ने दावा किया है कि उसने 36 लाख अकाउंट को भारत में बैन कर दिया है। कंपनी ने बताया कि इन सभी अकाउंट्स ने IT Rules 202 का उल्लंघन किया है। हालांकि नवंबर में कंपनी ने 37.16 लाख अकाउंट्स को बैन किया था। जबकि दिसंबर महीने में ये घटकर 36 लाख तक हो गई है।

Whatsapp ने बताया कि अकाउंट्स के खिलाफ नवंबर महीने में 946 शिकायत आई थीं। जबकि दिसंबर महीने में इसकी संख्या बढ़ गई है। ये बढ़कर 1459 पहुंच गई है। हालांकि Whatsapp ने इनमें 164 अकाउंट्स के खिलाफ ही एक्शन लिया है। IT Rules में बहुत सारी वजहें होती हैं जब ऐसे किसी के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। तो चलिये बताते हैं कि किन वजहों से ऐसे अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

Fake News-
Fake News एक ऐसा मामला है जिसके खिलाफ भारत सरकार भी लगातार सख्त कदम उठा रही है। अगर आपके अकाउंट से भी कोई ऐसा ही मैसेज शेयर किया जाता है तो आपको थोड़ी परेशानी जरूर हो सकती है। साथ ही फेक न्यूज को देखते हुए अगर कोई कार्रवाई की जाती है तो इसमें अकाउंट तक सस्पेंड हो सकता है। यही वजह है कि व्हाट्सऐप ने हाल ही में ऐसे अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई भी की है।

फेक वीडियो-
कई बार देखा जाता है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके उसे वायरल कर दिया जाता है। दिल्ली में हुए दंगों में इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की गई थी। इसके बाद से लगातार जांच एजेंसियां भी Fake Video शेयर करने वाले Whatsapp यूजर्स के खिलाफ सख्त एक्शन ले रही हैं। फेक वीडियो को लेकर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में आपको हर वीडियो को शेयर करने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए।

Back to top button