Google को टक्कर देने Ola ला रही अपना देसी मैप

नईदिल्ली
आपको किसी भी एड्रेस का रास्ता जानना हो, तो आप क्या करते हैं? ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को निकालेंगे और Google Maps पर उस लोकेशन को सर्च करेंगे. Google Maps की ये आदत आपको सेगमेंट में इसके दबदबे का एहसास कराने के लिए काफी है. एक एंड्रॉयड यूजर तो कम से कम गूगल मैप्स ही ओपन करता है.

मगर एक प्लेयर ने गूगल मैप्स को चुनौती देना का फैसला किया है. देसी कंपनी Ola अपना नेविगेशन सिस्मट लॉन्च करने वाली है. आप कभी Ola का स्कूटर यूज किया हो, तो उस पर आपको Google Maps नहीं बल्कि कंपनी का अपना नेविगेशन सिस्टम मिलता है. हालांकि, ये नेविगेशन Map My India के डेटा पर निर्भर करता है, लेकिन जल्द ही इसकी जरूरत नहीं होगी.

जल्द मिलेगा Ola Map

Ola ने फुल-फ्लेज्ड अपना नेविगेशन सिस्टम तैयार लाने की बात कही है. Ola Maps की एक झलक दिखाते हुए कंपनी के CEO भाविश अग्रवाल ने एक पोस्ट किया है, जिसमें मैप के स्क्रीनव्यू को देखा जा सकता है. उन्होंने लिखा, 'अपने Ola Maps को टेस्ट करते हुए! Ola ऐप्स और हमारी वीइकल्स में अगले कुछ महीनों में Ola Maps आ जाएगा.'

उन्होंने बताया, 'हम उनके लिए इसका एक API भी बना रहे हैं, जो वर्ल्ड क्लास मैप का इस्तेमाल भारत के लिए अपने ऐप्स में करना चाहते हैं.' यह जानकारी भाविश अग्रवाल से ट्वीट करके दी है. Ola Maps की सर्विस फिलहाल Ola इलेक्ट्रिक की वेबसाइट पर लाइव है. मगर जल्द ही कंपनी इसे अपने दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर जोड़ सकती है.

साल 2021 में इस कंपनी को किया था एक्वायर

आने वाले कुछ महीनों में हम Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर और ओला कैब्स में इसे देख पाएंगे. कंपनी ने साल 2021 में GeoSpoc को एक्वायर किया था, जो जियो-एनालिसिस सॉल्यूशन प्रोवाइडर है.

अपनी नेक्स्ट जनरेशन लोकेशन टेक्नोलॉजी और नेविगेशन सिस्मट को तैयार करने के लिए ओला इस कंपनी का अधिग्रहण किया था. ओला का भारत में सीधा मुकाबला Google Maps से होगा.

Back to top button