ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और NSA से अजीत डोभाल की मुलाकात, बैरो का भारत दौरा होगा अहम

 नई दिल्ली  
भारत की सीमा के भीतर चीन की हरकतों का मुंहतोड़ जबाव देने के लिए भारत ने अब रणनीतिक मोर्चे पर घेराबंदी तेज कर दी है। अमेरिका के बाद अब भारत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने यूके के एनएसए टिम बैरो के साथ वार्ता की। इस बातचीत में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी थोड़ी देर के लिए शामिल हुए। बैठक के बाद भारतीय उच्चायोग एक बयान जारी कहा कि यूके के पीएम ऋषि सुनक यूके कैबिनेट कार्यालय में एनएसए डोभाल और एनएसए बैरो के साथ भारत-यूके एनएसए संवाद में शामिल हुए।

भारत और यूके के बीच उच्च स्तररीय सुरक्षा बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। इस बैठक को लेकर भारतीय दूतावास की तरफ से ट्वीट में जानकारी दी गई थी। दोनों देशों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बैठक में महत्वपूर्ण वार्ता हुई। व्यापार और रक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी के मुद्दे अहम रहे। बैठक को लेकर पीएम ऋषि सुनक ने अपनी सरकार का पूर्ण समर्थन भारत के लिए व्यक्त किया।
 
यूके के एनएसए टिम बैरो जल्द ही भारत की यात्रा पर आएंगे। भातीय उच्चायोग ने ने जारी बयान में कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच हुई एनएसए स्तर की वार्ता में व्यापार, रक्षा, एस एंड टी के क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के मुद्दे पर चर्चा हुई। जिसको लेकर ब्रिटेन की सरकार से पूर्ण समर्थन देने का पीएम ऋषि सुनक ने आश्वासन दिया। उच्चायोग ने अपने बयान में कहा कि ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो जल्द ही भारत आने को उत्सुक हैं।

Back to top button