केसर का पानी पीने से मिलेंगे कई फायदे, ग्लोइंग होगी स्किन

केसर सेहत के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है लेकिन, केसर न सिर्फ एनर्जी, नींद और मूड बूस्टर है बल्कि, ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, इसकी वजह है इसके कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स। दरअसल, केसर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडाइजिंग गुणों से भरपूर है। ये  संवेदनशील, मुहांसे वाली या सुस्त त्वचा के लिए एक आसानी से काम कर सकता है। ये न सिर्फ काले धब्बों को दूर करने में मददगार है बल्कि ये स्किन की रंगत सुधारने में भी काम आ सकता है। इसके अलावा भी चेहरे के लिए केसर के कई फायदे हैं। पहले जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका।

ग्लोइंग स्किन के लिए केसर का पानी बनाते समय आपको तीन चीजों का इस्तेमाल करना है। पहला तो आपको एलोवेरा, दूसरा शहद और तीसरा केसर लेना है। अब इन तीनों को पानी में मिला कर यूं ही रात भर छोड़ देना है। सुबह अब इसे पानी को चम्मच से मिला लें और फिर खाली पेट इस पानी का सेवन करें।

काले धब्बे कम करता है
केसर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें क्रोसिन और क्रोसेटिन जैसे शक्तिशाली कैरोटीनॉयड होते हैं जो पिगमेंटेशन, सन टैन डार्क स्पॉट और मुंहासे के निशान को हल्का कर सकते हैं।

रंग निखारता है केसर
आपको जान कर हैरानी हो सकती है कि केसर आपकी रंगत निखारने में मददगार है। ये खून साफ करता है और स्किन की अशुद्धियों को कम करने में मददगार है। इस वजह से ये त्वचा की रंगत निखारने में मददगार है।

चेहरे में ग्लो लाता है
केसर का पानी अगर आप लंबे समय के लिए पीते हैं तो इससे चेहरे में ग्लो बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए कि केसर का पानी आपकी स्किन में हाइड्रेशन बढ़ाने में मददगार है। दूसरा ये त्वचा में नमी जोड़ने का काम करता है जिससे कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या नहीं होती।

Back to top button