‘रवि गुस्सा होने लगे थे, उन्होंने शार्दुल को बुलाया और…’, जब ऑलराउंडर ठाकुर ने मैच के दौरान कोच शास्त्री से बोला झूठ

 नई दिल्ली 

भारत ने  2020/21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से अपने नाम की थी। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले टेस्ट में 8 विकेट से मात दी थी। भारतीय टीम इस मैच की दूसरी पारी में महज 36 रन पर ऑलआउट हो गई थी, जिसकी वजह से काफी किरकिरी हुई थी। हालांकि, भारत ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा और चौथा टेस्ट जीता। वहीं, सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ पर छूटा। भारत यह मुकाबला शायद हार जाता, अगर आर अश्विन और हनुमा विहारी टिककर बैटिंग ना करते। भारत के पांच विकेट गिरने के बाद अश्विन ने 128 गेंदों में 39 और विहारी ने 161 गेंदों में 23 रन बनाए। दोनों मैच ड्रॉ कराने के बाद नाबाद पवेलियन लौटे। बता दें कि विहारी ने यह पारी हैमस्ट्रिंग इंजरी के बावजूद खेली।

टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब 'कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम' में सिडनी टेस्ट ड्रॉ के बार में एक दिलचस्प खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि चाय के समय तय किया गया था कि विहारी जो चोट से जूझ रहे हैं, वह तेज गेंदबाजों का जबकि अश्विन स्पिनर नाथन लियोन का सामना करेंगे। श्रीधर ने कहा कि शुरुआत में प्लान पर पूरी तरह अमल हुआ मगर फिर दोनों खिलाड़ी सिंगल निकालने लेने का विकल्प चुना। ऐसे में हेड कोच रवि शास्त्री ने ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर के हाथों एक मैसेज भेजा और अश्विन-विहारी को प्लान पर टिके रहने की सलाह दी। लेकिन ठाकुर ने वो मैसेज खिलाड़ियों तक नहीं पहुंया और शास्त्री से आकर झूठ बोला।

श्रीधर ने लिखा कि विहारी और अश्विन टी ब्रेक पर आए और हम उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इकट्ठा हुए। एक रणनीतिक निर्णय भी लिया गया। विहारी हैमस्ट्रिंग से परेशान थे लियोन को पूरी तरह से खेलने में सक्षम नहीं थे। उन्हें दौड़ने में दिक्कत हो रही थी। तय किया गया कि अश्विन लियोन का सामना करेंगे और विहारी पैस अटैक से निपटेंगे। दोनों ने कुछ देर प्लान पर टिके रहने के बाद अचानक एक सिंगल लिया, जिससे विहारी ल्योन अश्विन तेज गेंदबाजों के दोनों को प्लान से भटकता देख रवि गुस्सा होने लगे थे। उन्होंने सब्सीट्यूट शार्दुल ठाकुर को बुलाया और कहा, "मेरी बात बहुत ध्यान से सुनो, और दोनों को जाकर बताओ। चाहे कुछ भी हो जाए, विहारी तेज गेंदबाजों और अश्विन लियोन का सामना करेंगे। कोई सिंगल नहीं लेगा और नहीं छोर में कोई बदलाव होगा।" इसके बाद, शार्दुल शर्माते ने मुस्कुराते हुए 'हां सर' कहा और अश्विन के लिए पानी की बोतल लेकर चले गए।

पूर्व फील्डिंग कोच ने आगे लिखा कि असली कहानी और राज बाद में पता चला जब मैच ड्रॉ हो गया। दरअसल, जब शार्दुल मैदान पर गए तो अश्विन ने उनसे पूछा कि ड्रेसिंग रूम में क्या कहा जा रहा है? शार्दुल ने जवाब दिया कि वे बहुत सी बातें हो रही हैं लेकिन आप दोनों चिंता ना करें। आप अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, बस ऐसे ही खेलते रहे। शार्दुल ने खिलाड़ियो को रवि का मैसेज नहीं दिया। शार्दुल ने दोनों से वही कहा, जो वे उस समय सुनना चाहते थे। शायद वह खिलाड़ियों का फ्लो तोड़ना नहीं चाहते थे। उन्हों वही किया जो उस परिस्थिति में बेस्ट था। उन्हें सलाम! सीधे तौर पर यह सशक्तिकरण से जुड़ी बात है जो हमने खिलाड़ियों दी थी। इसका उन्होंने विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करना सीखा।
 

Back to top button