आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में पेट्रोल संकट, 300 रुपये के पार जा सकती है एक लीटर ईंधन की कीमत

 पाकिस्तान

आर्थिक तंगी और महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान में ईंधन का संकट गहराने लगा है। पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (पीपीडीए) के अनुसार लाहौर, फैसलाबाद, पंजाब प्रांत समेत कई राज्यों-शहरों में ईंधन का संकट है। पाकिस्तान सरकार के पेट्रोलियम राज्यमंत्री मुसादिक मलिक ने दावा किया है कि देश में ईंधन का कोई भी संकट नहीं है। पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने कहा कि अगले बीस दिन के लिए पेट्रोल और 25 दिन के लिए डीजल का पर्याप्त भंडार है।

यहां गंभीर संकट
पीपीडीए का कहना है कि तेल कंपनियों द्वारा पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल की आपूर्ति न होने से संकट गहराया है। गुजरांवाला में संचालित 70 फीसदी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल नहीं है। ओकारा, फैसलाबाद, शाहीवाल समेत अन्य जिलों के कई पंपों पर पेट्रोल नहीं मिल रहा है।

घट रहा विदेशी मुद्रा भंडार
सेट्रल बैंक ऑफ पाकिस्तान की ताजा रिपोर्ट के अनुसार उसके पास जनवरी 2022 में विदेशी मुद्रा भंडार 1660 करोड़ डॉलर था। जनवरी 2023 में ये गिरकर 310 करोड़ डॉलर रह गया है। महंगाई दर कई दशकों बाद 27.6 फीसदी हो गई है।

ईंधन की कीमतों में लगी आग
फरवरी में पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 250 रुपये लीटर है। वहीं डीजल 262 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वित्तमंत्री इशाक डार ने नौ जनवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमत में 35 रुपये की बढ़ोतरी की थी। केरोसीन की कीमत में 18 रुपये की बढ़ोतरी के बाद 189 रुपये हो गया है।

दरकार अब सिर्फ आईएमएफ से ही आस
आर्थिक संकट से घिरे पाकिस्तान को अब सिर्फ आईएमएफ से ही आस है। आईएमएफ 120 करोड़ डॉलर का कर्ज पाकिस्तान को दे सकता है पर इसके लिए उसने कुछ शर्तें रखी हैं जिसे लेकर दोनों के बीच वार्ता चल रही है। आईएमएफ का आकलन है कि पाक में महंगाई दर 30 के पार जा सकती है जिससे हालात बिगड़ सकते हैं।

तीन सौ के पार जाएगी कीमत
पाकिस्तान के इस्माइल इकबाल सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च हेड फहद रौफ का आकलन है कि जैसे हालात है उस अनुसार अगले कुछ दिनों में ईंधन की कीमत 300 रुपये प्रति लीटर के पार जा सकती है। कीमतें महंगी होने के कारण विभिन्न स्थानों पर कई पेट्रोल पंपों ने ईंधन बेचना ही बंद कर दिया है।

सख्ती पुलिस ने पकड़ा 13 लाख लीटर पेट्रोल
पेट्रोल संकट के बीच इसका भंडारण करने वालों की धरपकड़ शुरू हो गई है। पंजाब प्रांत की पुलिस ने शेखपुरा, पटोकी, दास्का समेत अन्य क्षेत्रों में रेड डालकर टैंकरों में छिपाकर रखा गया 13 लाख लीटर पेट्रोल बरामद किया है। पेट्रोल संकट के बीच इसके दो से तीन गुना दाम वसूले जा रहे हैं। 

Back to top button