करीब एक किलोमीटर पथरीले मार्ग में पैदल चलकर कलेक्टर प्रसाद ने किया पुष्कर धरोहर तालाब का निरीक्षण

नहर निर्माण हेतु टी.एस रिपोर्ट तैयार करने दिए निर्देश

 रीठी

 रीठी भ्रमण के दौरान कलेक्टर अवि प्रसाद ने  ग्राम सिमरा पहुंचकर करीब एक किलोमीटर पथरीले मार्ग में पैदल चलकर सिमरा कलॉ मनरेगा योजना पुष्कर धरोहर तालाब का निरीक्षण किया।  इस दौरान जलसमिति के अध्यक्ष रामलाल राय ने बताया की यदि तालाब के पास ही 1 किलोमीटर लंबाई की नहर का निर्माण करा दिया जाता है तो आसपास के किसानों की तकरीबन 100 एकड़ भूमि में खेती हेतु पानी की सुविधा मिल सकेगी। कलेक्टर प्रसाद ने गामीणों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए उपस्थित सहायक यंत्री को टी.एस. रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर प्रसाद ने कहा कि शीघ्र ही आर.ई.एस एवं डव्ल्यू आर.डी के अधिकारियों की सामूहिक बैठक का आयोजन करते हुए विजीबिल्टी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

            तालाब निरीक्षण के दौरान स्थानीय ग्रामीण सुनमान सिंह द्वारा तालाब की लंबाई एवं गहराई के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाकर तालाब में मछली पालन के संबंध में भी जानकारी दी गई।देवगांव बस स्टैंड बस्ती में जल जीवन मिशन के तहत स्थापित नल कनेक्शन का किया निरीक्षणग्राम देवगॉंव कन्टूरट्रेच व चेकडैम कार्य का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा निरीक्षण के दौरान देवगांव के चेकडैम का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा चेकड़ेम के लीकेज की जानकारी प्रदान कर मरम्मत किए जाने की मांग की गई। जिस  पर कलेक्टर प्रसाद द्वारा स्थानीय जनों के साथ चेकडैम का निरीक्षण करते हुए उसके भराव क्षेत्र की जानकारी ली गई। डैम की ऊंचाई कम होने पर मनरेगा योजना के तहत नवीन वाल निर्माण की कार्ययोजना तैयार करनें के निर्देश दिए।

            इस दौरान चेकडैम के सामनें भूजल स्तर एवं जल संरक्षण हेतु कराये जा रहे कन्टूरट्रेच का निरीक्षण किया जाकर श्रमिकों से उनके कार्य की मजदूरी की जानकारी चाहे जाने पर मजदूरों द्वारा निर्धारित समय पर मजदूरी मिलने की जानकारी दी गई।

            देवगांव बस स्टेण्ड स्थित बस्ती में जल जीवन मिशन के अंतर्गत बस्ती में प्रदाय किये गए नल कनेक्शनों की जानकारी कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा ली गई। स्थानीय रहवासियों के घरों में स्थापित किये गए नल कनेक्शनों का निरीक्षण किया जाकर रहवासियों से पानी की उपलब्धता होनें की जानकारी ली तथा पानी व्यर्थ न बहे इस हेतु नलों में टोंटी लगाये जाने का आग्रह भी क्षेत्रीय रहवासियों से किया। रहवासियों द्वारा पाइप लाइन में लीकेज के कारण पानी का प्रेशर कम आनें की शिकायत किये जानें पर संबंधित उपयंत्री के साथ स्थल का निरीक्षण किया जाकर जाकर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीध्रता से पाइप लाइन का सुधार कराने के निर्देश दिए गए।

Back to top button