सरकार ने महंगे रिचार्ज प्लान से छुटकारा पाने के लिए खोज नया प्लान

नई दिल्ली

Airtel और Jio की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है। हाल ही में एयरटेल की तरफ से 99 रुपये वाले सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान को बंद कर दिया गया है। ऐसे में एयरटेल की सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान 155 रुपये में आता है। महंगे होते रिचार्ज प्लान से छुटकारा देने के लिए सरकार की तरफ से खास प्लान पेश किया जा सकता है।

रिचार्ज की कीमत हो जाएगी आधी
ET की रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से ड्यूल सिम रखने वालों के लिए केवल इनकमिंग और SMS ओनली प्लान लॉन्च किया जा सकता है। मतलब इन प्लान में केवल इनकमिंग कॉल और SMS की सुविधा मिलेगी। यह उन यूजर्स के लिए बेस्ट होगा, जो कि ड्यूल सिम को एक्टिवेट रखना चाहते हैं। इससे सेकेंड सिम का रिचार्ज आधा हो जाएगा।

ड्यूल सिम रखने वालों की मौज
हालांकि सरकार के इस प्लान को टेलिकॉम प्लेयर पसंद नहीं कर रहे हैं। हालांकि सरकार का मानना है कि मौजूदा वक्त में एक बड़ी आबादी अफोर्डेबल प्राइस में मोबाइल टैरिफ की सुविधा का लुत्फ नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से टेलिकॉम कंपनियों के सामने कम कीमत में इनकमिंग कॉल और SMS ओनली प्लान का विचार पेश किया गया है। इससे नए यूजर्स को जोडने में मदद मिलेगी। इनकमिंग कॉलिंग और SMS ओनली पैक की कीमत रेगुलर प्लान से आधी से कम हो सकती है।

टेलिकॉम कंपनियों को पसंद नहीं आ रहा प्लान
टेलिकॉम प्लेयर जैसे जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया का कहना है कि इस तरह के प्लान से एवरेज रेवेन्यू पर यूजर यानी ARPU को बढ़ाने में मदद नहीं मिलेगी। टेलिकॉम फर्म के मुताबिक इनकमिंग हो या आउटगोइंग नेटवर्क का दोनों में इस्तेमाल होगा। इससे टेलिकॉम सेक्टर के रिपोर्स का इस्तेमाल होगा। जबकि इसके बदले कमाई कम होगी, जो कि टेलिकॉम कंपनियों को नुकसान पहुंचा सकती है।

Back to top button