BJP: 2024 के चुनाव में मिडिल क्लास लगाएगा BJP की नैया पार, बजट से लेकर PM मोदी की बातों में दिखी झलक

नई दिल्ली
बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों की आलोचना का सामना कर रही भाजपा ने देश की सबसे बड़ी आबादी मध्यम वर्ग पर बड़ा दांव लगाया है। एक तरफ भाजपा मध्यम वर्ग को याद दिला रही है कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की सरकारों ने किस तरह उनकी उपेक्षा की थी, जबकि दूसरी तरफ नरेन्द्र मोदी सरकार ने केंद्रीय बजट 2023-24 में विभिन्न योजनाओं और प्रावधानों के साथ मध्य वर्ग को लुभाने का प्रयास किया है।

मध्यम वर्ग ने भाजपा की जीत में निभाई अहम भूमिका
देश में आतंकवाद और भ्रष्टाचार से परेशान मध्यम वर्ग ने भाजपा को 2014 में सत्ता में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन दो कारणों के अलावा हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के एजेंडे ने भी भाजपा को मतदाताओं को लुभाने में मदद की। इसके साथ ही 2019 में भी मध्य वर्ग ने केंद्र में एनडीए सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
 

भाजपा ने मध्यवर्ग पर बड़ा चुनावी दांव खेला
यही वजह है कि कांग्रेस लगातार महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दे उठाकर मध्यवर्ग को लुभाने की कोशिश कर रही है। वहीं, विपक्ष को टक्कर देने के लिए भाजपा ने मध्यवर्ग पर बड़ा चुनावी दांव खेला है। 1 फरवरी को संसद में पेश बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्यम वर्ग के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं। उस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने भी बजट में की गई घोषणाओं पर प्रकाश डालते हुए एक बयान जारी किया।
 

मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करेगा बजट- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि बजट गरीबों, मध्यम वर्ग के लोगों और किसानों सहित एक आकांक्षी समाज के सपनों को पूरा करेगा। उन्होंने समृद्ध और विकसित भारत के सपनों को पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग को एक बड़ी ताकत भी कहा। उन्होंने यह कहते हुए कि उनकी सरकार ने मध्यम वर्ग को सशक्त बनाने के लिए कई फैसले लिए हैं।
 

'बजट पर गरीबों और मध्यम वर्ग से बात करें पार्टी नेता'
प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार जो हमेशा मध्यम वर्ग के साथ खड़ी रही है, मध्यम वर्ग को कर में भारी राहत दी है। बता दें कि 7 फरवरी को भाजपा के सभी सांसदों की एक बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पार्टी नेताओं को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जाएं और गरीबों और मध्यम वर्ग से बात करें। साथ ही उन्हें बजट में सरकार द्वारा उनके लिए किए गए प्रावधानों के बारे में बताएं।
 

वोट बैंक की राजनीति देश के लिए है गहरा झटका- पीएम मोदी
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान 8 फरवरी को लोकसभा में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति कभी-कभी देश की क्षमता के लिए बहुत गहरा झटका है। उन्होंने यह भी कहा कि लंबे समय तक देश में मध्यम वर्ग को पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया। सरकार की विभिन्न योजनाओं से मध्यम वर्ग को मिलने वाले लाभों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा 2014 तक एक जीबी डेटा की कीमत 250 रुपये हुआ करती थी, लेकिन अब भारत में यह सिर्फ 10 रुपये है। भारत में एक व्यक्ति औसतन 20 जीबी डेटा का उपयोग करता है।
 
2024 के चुनाव में मध्यम वर्ग रहेगा अहम फैक्टर
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि प्रत्येक मध्यमवर्गीय परिवार की इच्छा होती है कि उसका अपना घर हो और सरकार ने इसके लिए ऋण लेने की सुविधा प्रदान की। रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी कानून से मध्यम वर्ग का पैसा खत्म हो रहा था, लेकिन सरकार ने उससे भी राहत दे दी है, जिससे एक व्यक्ति को नया घर खरीदने में सुविधा हो रही है। उन्होंने संकेत दिया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में पार्टी और सरकार दोनों का ध्यान मध्यम वर्ग पर रहेगा।

Back to top button