IND vs AUS 2nd Test: चेतेश्वर पुजारा का दिल्ली में शतक हुआ पक्का! सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली जैसे दिग्गजों की

नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है। सीरीज का पहला मैच पारी और 132 रनों के अंतर से जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दिल्ली टेस्ट में भारतीय टेस्ट टीम मौजूदा दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा का शतक लगाना तय है। जी हां, पुजारा दिल्ली के मैदान पर उतरते ही यह शतक पूरा करेंगे और सचिन तेंदुलकर व विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।
 
दरअसल, चेतेश्वर पुजारा दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अपने टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे, इस वजह से वह मैदान पर उतरते ही अपना यह शतक पूरा कर लेंगे। पुजारा भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें खिलाड़ी बनेंगे। इस सूची में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं।
 
भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी-

सचिन तेंदुलकर- 200
राहुल द्रविड़- 163
वीवीएस लक्ष्मण- 134
अनिल कुंबले- 132
कपिल देव- 131
सुनील गावस्कर- 125
दिलीप वेंगसरकर- 116
सौरव गांगुली- 113
विराट कोहली- 105*
इशांत शर्मा- 105
हरभजन सिंह- 103
वीरेंद्र सहवाग- 103

 
बात चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट करियर की करें तो, अभी तक खेले 99 मुकाबलों में उनके बल्ले से 44.15 की लाजवाब औसत के साथ 7021 रन निकले हैं। उन्होंने इस दौरान कुल 19 शतक जड़े हैं। पुजारा के टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 206 रन का रहा है।

आईसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर भारत की नजरें
नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के पहले पायदान के काफी नजदीक पहुंच गई है। अगर भारत दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट को भी जीतने में कामयाब रहता है तो टी20 और वनडे के बाद टेस्ट में भी टीम इंडिया के सिर नंबर 1 का ताज सजेगा। इस जीत के साथ भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तरफ भी एक और कदम बढ़ाएगा। भारत को डब्ल्यूटीसी फाइनल में लगातार दूसरी बार जगह बनाने के लिए कम से कम तीन मैच जीतने होंगे।

 

Back to top button