क्लाइमेंट चेंज के साथ कृषि क्षेत्र में बदलावों को प्रदेश में भी लागू किया जाएगा:CM शिवराज

इंदौर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में हो रही जी 20 समूह की बैठक में मध्यप्रदेश के कृषि नवाचारों और कृषि उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा है कि क्लाइमेंट चेंज के साथ कृषि क्षेत्र में जरूरी बदलावों को एमपी में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने जी 20 समूह के देशों के डेलिगेट्स की अध्यक्षता में कृषि कार्य समूह (एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप) की पहली कृषि प्रतिनिधि बैठक (एग्रीकल्चर डेलिगेट्स मीटिंग) के शुभारंभ के मौके पर कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर सभी का स्वागत है।

इंदौर मेहमानों के स्वागत में कोई कमी नहीं रखने वाला शहर है। यहां पिछले माह प्रवासी भारतीय सम्मेलन और जीआईएस समिट में लोगों ने मेजबानी कर दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। मुख्यमंत्री चौहान ने यहां प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमें बाजरा और इसके मूल्य वर्धित खाद्य उत्पादों के साथ पशुपालन और मत्स्य-पालन के स्टॉल प्रदर्शनी का प्रमुख आकर्षण हैं। कृषि कार्य समूह के पहली एग्रीकल्चर डेलिगेट्स मीटिंग के दौरान, कृषि संबंधी मामलों पर विचार-विमर्श के लिए द्विपक्षीय कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

इसमें जी-20 सदस्य देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग सौ प्रतिनिधियों के भाग ले रहे हैं। दूसरे दिन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी इसमें शामिल होंगे। इसके बाद भाग लेने वाले सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के बीच सामान्य चर्चा होगी। तीसरा दिन एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप के प्रमुख डिलिवरेबल्स पर विचार-विमर्श के लिए तय है।

 

Back to top button