2024 में देश में खत्म होगी बीजेपी सरकार-CM केसीआर

हैदराबाद
 भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के तथ्यों और आंकड़ों को पेश करते हुए  तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की विफलताओं और तेलंगाना के प्रति भेदभाव के हर पहलू को उजागर किया और कहा कि यह भाजपा शासन अपना अंत 2024 में देखेगा।

विधानसभा के बजट सत्र में अपने अभिभाषण में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि बांग्लादेश युद्ध के बाद, पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को अजेय माना गया लेकिन बाद में लोगों ने कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंका था।

उन्होंने कहा, "सत्ता अस्थायी है और लोग अपने वोट के साथ उन्हें उचित सबक सिखाएंगे,"। उन्होंने कहा कि केंद्र ने देश भर में 157 मेडिकल कॉलेजों की घोषणा की, लेकिन तेलंगाना के लिए एक भी स्वीकृत नहीं किया गया। नर्सिंग कॉलेजों का भी यही हाल है। उन्होने प्रश्न किया कि "क्या यह लोकतंत्र या संघीय भावना है?"

“जब भाजपा तेलंगाना को एक मेडिकल कॉलेज की मंजूरी नहीं दे सकती है, तो हम भाजपा को एक वोट क्यों दें?” उन्होंने विकास की कमी के लिए भाजपा सरकार की आलोचना की।

केसीआर ने कहा कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद 20 लाख लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ दी। उन्होंने कहा कि जब उनके बच्चों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड मिला तो लोग जश्न मना रहे हैं। इस तरह के रुझान क्या संकेत देते हैं?

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने उपलब्धियों के बारे में कभी नहीं बताया और चुपचाप अपना काम करते रहे। उन्होंने पत्रकार पूजा मेहरा की किताब 'द लॉस्ट डिकेड' का हवाला देते हुए कहा कि इसके विपरीत, देश के सभी क्षेत्रों में खराब प्रदर्शन के बावजूद, भाजपा सरकार झूठी उपलब्धियों के साथ बड़े-बड़े दावे कर रही है।

उन्होंने कहा कि 2014 में लोगों ने भाजपा में विश्वास किया और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया, लेकिन तब से देश की स्थिति बद से बदतर हो गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा की विफलता के कारण, तेलंगाना को 3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एलआईसी ने अडाणी की कंपनी में काफी निवेश किया। जब घोटाला सामने आया है तो अरबों रुपये हवा हो गए। पूरा देश यह जानने के लिए उत्सुक है कि अडानी मामले में केंद्र क्या करेगा।

“फिर भी, प्रधान मंत्री ने एक शब्द भी नहीं कहा। मामला उद्योगपतियों और लोगों के लिए बेहद चिंता का विषय होने के बावजूद न कोई आश्वासन मिला, न ही कमेटी गठित करने का जिक्र। जनता उचित समय पर अपना जवाब देगी। इसके विपरीत, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक राशन दुकान के डीलर से आउटलेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर प्रदर्शित नहीं करने के लिए बहस करती हैं। क्या यह बुद्धिमानी है?

देश को बर्बाद करने के लिए कांग्रेस और भाजपा को दोषी ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों को दरकिनार कर पार्टियां राजनीतिक खेल पर बहस कर रही हैं और लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकारों को हटा रही हैं।

भाजपा सरकार के पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य पर बहस पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी अब मजाक बन गया है। तमाम प्रचार के बाद, भारत सिर्फ 3.1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने में कामयाब रहा। उन्होंने कहा कि कम से कम लक्ष्य ऊंचा होना चाहिए, सपने देखने का साहस होना चाहिए।

संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था (25 ट्रिलियन डॉलर) चीन (18.3 ट्रिलियन डॉलर), जापान (4.3 ट्रिलियन डॉलर) और जर्मनी (4 ट्रिलियन) का विवरण साझा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि एक राष्ट्र की प्रति व्यक्ति आय वास्तविक कहानी का खुलासा करती है। 192 देशों में भारत 139वें स्थान पर है जबकि प्रति व्यक्ति आय के मामले में बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका भी आगे हैं। उन्होंने कहा कि संसद में इस मुद्दे पर बहस होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने गोधरा कांड पर बीबीसी के वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग पर लगे प्रतिबंधों पर भी आपत्ति जताई। केसीआर ने कहा कि हमें धैर्य और सहनशीलता रखनी चाहिए। कोई भी स्थायी नहीं है क्योंकि सत्ता में आने के लिए हम लोगों की दया पर निर्भर हैं।

Back to top button