तेज हवाओं के साथ लौटी ठंड, दिल्ली समेत कई राज्यों में अभी राहत नहीं

नई दिल्ली

पश्चिमी विक्षोभ के कारण समूचे उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में ठंड लौट आई है। मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि अफगानिस्तान के कई हिस्सों में विक्षोभ का असर है कि दिल्ली, एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तेज हवाओं के साथ ठंड बढ़ रही है। हालांकि आईएमडी (IMD alert) का यह भी मानना है कि अगले कुछ दिन ठंडी हवाएं चलेंगी लेकिन रफ्तार धीमी होगी, इस वजह से मौसम बदलेगा और गर्मी की शुरुआत जल्दी हो सकती है।

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि पश्चिमी विक्षोप के सक्रिय रहने की स्थिति में 14 से 17 फरवरी तक जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं, पूर्वी हिस्से की बात करें अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिन बारिश और बिजली गिर सकती है। उत्तरी पश्चिमी भारत के हिस्सों में तीन दिन मौसम खराब होने का पूर्वानुमान है।  

पांच दिन मॉनसून में बड़ा बदलाव नहीं
आईएमडी ने स्पष्ट किया है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण भले ही उत्तर-पश्चिम राज्यों में बारिश और बर्फबारी की आशंका है लेकिन, कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि भले ही कुछ दिनों से दिल्ली, एनसीआर और उत्तरी राज्यों में तेज हवाओं के साथ ठंड लौट आई है लेकिन, ऐसी संभावना है कि 15 फरवरी से हवाओं की रफ्तार धीमी होगी, जिससे ठंड भी कम होगी और गर्मी का आगाज जल्दी हो सकता है।

तापमान में गिरावट
आईएमडी के मुताबिक, 13 फरवरी को दिल्ली समेत कई उत्तरी राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज हुई। दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में न्यूनतम तापमान 3 से 6 डिग्री तक लुढ़का। जबकि, पश्चिमी राजस्थान और मध्यप्रदेश में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। आईएमडी का कहना है कि हिमालय से तेज हवाओं के चलते ऐसा हुआ है लेकिन, कुछ दिनों में हवाओं की रफ्तार धीमी होने से तापमान में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

 

Back to top button