Shivraj कैबिनेट में फेरबदल की तारीख तय! मंत्रियों को 19 फरवरी को भोपाल में रहने का निर्देश

भोपाल
 मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में फेरबदल की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री ने बुधवार को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। शिवराज बुधवार को अचानक नागपुर गए और भागवत से मिलकर लौट आए। इसके बाद उन्होंने अपने सभी मंत्रियों को 19 फरवरी को भोपाल में रहने के निर्देश दिए। इसी दिन कैबिनेट की बैठक भी होगी। इसके बाद से अटकलें लग रही हैं कि इसी दिन कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है।

राज्य में काफी अरसे से मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चाएं जोरों पर हैं, कयास लग रहे हैं कि राज्य कैबिनेट से कुछ मंत्रियों की विदाई हो सकती है और कुछ नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है। कई मंत्रियों को लेकर जमीनी स्तर पर नाराजगी की रिपोर्ट संगठन के पास पहुंची है। सरकार और संगठन के पास आए रिपोर्ट कार्ड के आधार पर मंत्रियों के साथ विधायकों को भी लगातार समझाइश दी जा रही है। उन्हें इशारों में कह दिया गया है कि उनका रिपोर्ट कार्ड नहीं सुधरा तो सख्त फैसले भी लिए जा सकते हैं।

कुछ मंत्री ऐसे हैं जिनके विभागों में बदलाव किया जाएगा तो कई की छुट्टी भी की जा सकती है। जिन मंत्रियों की छुट्टी होना है, उसकी बड़ी वजह उनके खिलाफ आ रही शिकायतें हैं। कई जिलों के प्रभारी मंत्रियों के बारे में भी रिपोर्ट है कि उन्होंने अपने प्रभार वाले जिलों में ज्यादा रुचि नहीं ली। इससे स्थानीय कार्यकर्ताओं में नाराजगी है।

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो कुछ मंत्री ऐसे हैं जिनके क्रियाकलाप से सरकार और पार्टी की छवि प्रभावित हो रही है। संगठन इससे चिंतित है। पार्टी का मानना है कि जिन मंत्रियों को लेकर नाराजगी है, उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया जाता है या कम महत्व के विभाग दिए जाते हैं तो एंटी-इन्कंबेंसी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा निगम और मंडलों में भी नियुक्तियां हैं। मंत्री पद के कुछ दावेदारों को वहां भी एडजस्ट किया जा सकता है।

अब तक यह माना जा रहा था कि कैबिनेट में फेरबदल होली के बाद होगा। इससे पहले संगठन विकास यात्रा के जरिए आम लोगों का रुख भांपेगा। फिर कैबिनेट में फेरबदल को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस बीच मोहन भागवत के साथ सीएम शिवराज की मीटिंग से हलचल तेज हो गई है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीते दो साल से नियमित रूप से पौधारोपण कर रहे हैं और इस अभियान को 19 फरवरी को दो वर्ष पूरे होने वाले हैं। लिहाजा इस दिन मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों के साथ में पौधारोपण करेंगे, इसके अलावा इसी दिन कैबिनेट की बैठक भी होने वाली है। राज्य सरकार के सभी मंत्रियों को संदेश भेजा गया है कि वे 19 फरवरी को सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक भोपाल में ही रहें।

Back to top button