विकास यात्राएँ जनजीवन को समृद्ध और बेहतर बनाने का अभियान: राज्य मंत्री परमार

दो करोड़ से अधिक के कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण
राज्य मंत्री परमार ने ग्राम सिलेपुर से विकास यात्रा का किया शुभारंभ

भोपाल

विकास यात्रा

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्‍य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने कहा है कि प्रदेश भर में निकाली जा रही विकास यात्राएँ जनजीवन को समृद्ध और बेहतर बनाने का अभियान है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर आमजन को विकास कार्यों की जानकारी देने तथा ग्रामीणों को शासन की जन-हितैषी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में विकास यात्राएँ निकाली जा रही हैं। विकास यात्राओं में जनजीवन को बेहतर और खुशहाल बनाने के लिए विभिन्न योजना में राज्य सरकार द्वारा सौगातें दी जा रही हैं। विकास यात्रा जन-कल्याणकारी सौगातों की यात्रा है। शुजालपुर क्षेत्र की तीन नदियों पर श्रृंखलाबद्ध डेम बनने से सिंचाई का रकबा बढ़ेगा और भूमिगत जल स्तर में सुधार होगा। वर्ष 2024 तक हर घर नल से जल वितरण शुरू होगा। इसलिये गाँव-गाँव में नलजल योजना का कार्य द्रुतगति से चल रहा है। राज्य मंत्री परमार विकास यात्रा के 13वें दिन शाजापुर जिले की शुजालपुर विकासखंड के ग्राम सिलेपुर में विकास यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने तिरंगा ध्वज फहराया तथा कन्या-पूजन किया।

दो करोड़ रूपये से अधिक के कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

राज्य मंत्री परमार ने ग्राम सिलेपुर में 81 लाख 10 हजार रूपए से सिलेपुर रेट्रो फिटिंग नल जल योजना के निर्माण कार्यों एवं 49 लाख 14 हजार रूपये से बनने वाले उप स्वास्थ्य केंद्र का भूमि-पूजन तथा 16 लाख 13 हज़ार रूपए से मिर्जापुर नवीन नल जल योजना के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। राज्य मंत्री परमार ने कहा कि इन सौगातों से सिलेपुर ग्राम सहित आसपास के अन्य ग्राम बिजली और पानी की निर्बाध सुविधा से लाभान्वित होंगे।

राज्य मंत्री परमार ने विकासखंड शुजालपुर के ग्राम पंचायत अय्यारपुर में 14 लाख 15 हज़ार रूपए से मुकातीखेड़ा नवीन नल जल योजना के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। परमार ने ग्राम चौंकी हिदायतपुर में 61 लाख 5 हज़ार रूपए से रेट्रो फिटिंग नल जल योजना के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन भी किया।

राज्य मंत्री परमार ने विकास यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदनों पर लिया त्वरित संज्ञान

राज्य मंत्री परमार ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। उन्होंने लोगों से प्राप्त आवेदनों पर त्वरित संज्ञान लेकर निराकरण भी किया। राज्य मंत्री परमार ने ग्राम सिलेपुर में फौती नामांतरण संबंधी आवेदन प्राप्त होने पर अनुविभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि रिकार्ड की जाँच कर नामांतरण नहीं किया जाना पाया जाने पर पटवारी को तत्काल निलंबित करें। विद्युत विभाग संबंधी आवेदन प्राप्त होने पर राज्य मंत्री ने विद्युत विभाग के अधिकारी की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि सभी विभागों के अधिकारी यात्रा में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।

राज्य मंत्री परमार ने वर्ष 2017 में बने ग्राम पंचायत भवन के जीर्ण-शीर्ण होने पर जनपद पंचायत सीईओ को मरम्मत करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम अय्यारपुर में बालाजी धाम मंदिर के द्वार निर्माण के लिए 3 लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा भी की। यात्रा शुजालपुर विकासखंड के ग्राम सिलेपुर से शुरू होकर ग्राम अय्यारपुर से किलौदा, चौंकी हिदायतपुर होते हुए ग्राम बिलरामा पहुँची।

राज्य मंत्री परमार ने विकास यात्रा के दौरान सभी ग्रामों में ग्रामीण जनों को शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन को सुलभ, समृद्ध और बेहतर बनाने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएँ सुनीं और उनके त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। राज्य मंत्री परमार ने ग्रामों में नागरिकों को स्वच्छता, ऊर्जा-साक्षरता, प्लास्टिक-मुक्ति तथा नशामुक्ति का संकल्प भी दिलाया। जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

Back to top button