हमें 2030 तक 1 बिलियन अमेरिकी डालर के जैविक उत्पाद निर्यात का लक्ष्य रखना चाहिए- पीयूष गोयल

गंगटोक (सिक्किम)
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य के जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सिक्किम में एक उच्च गुणवत्ता वाली आधुनिक जैविक परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए राज्य में मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करने पर भी जोर दिया।
 
एक बिलियन अमेरिकी डालर हो जैविक वस्तुओं का निर्यात

केंद्रीय मंत्री ने सिक्किम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्यों के साथ एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "हमें 2030 तक जैविक वस्तुओं के निर्यात को वर्तमान 1 मिलियन अमेरिकी डालर से 1 बिलियन अमेरिकी डालर तक ले जाने का प्रयास करना चाहिए। मुझे 100 प्रतिशत यकीन है कि यह प्राप्त करने योग्य है। हम यहां केंद्र की ओर से गुणवत्ता आधारित जैविक परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करेंगे।"
 

सिक्किम में जैविक राज्य बनने की क्षमता
 
गोयल ने कहा कि सिक्किम में एक स्थायी और जैविक राज्य बनने की क्षमता है, और कहा कि इस तरह के मील के पत्थर तक पहुंचने से राज्य को अपनी पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने और उसका लाभ उठाने में मदद मिलेगी। केंद्रीय मंत्री ने स्थानीय युवाओं से डिजाइन और पैकेजिंग सुविधाओं पर भी काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "अगर राज्य सरकार द्वारा आवश्यक भूमि उपलब्ध कराई जाती है, तो केंद्र सिक्किम में एक राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान और राष्ट्रीय पैकेजिंग परिसर स्थापित करने को तैयार है।"
 
सचिवालय में अधिकारियों के साथ की बैठक

गोयल ने रविवार को गंगटोक में ताशीलिंग सचिवालय के सम्मेलन कक्ष में सरकारी अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सिक्किम के मुख्य सचिव, विजय भूषण पाठक और डीसी गंगटोक, तुषार निखरे सहित कई अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने राज्य के रबर प्लांटेशन और कृषि और किसान कल्याण के लिए उत्पादन, और जैविक राज्यों के लिए तंत्र जैसे परीक्षण सुविधाएं, ब्लॉकचैन और निर्यात सुविधाओं की भी समीक्षा की।
 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार बनाने में मदद करने के लिए बड़ी इलायची, मसालों के उत्पादन के साथ-साथ होमस्टे और जैविक खेती प्रशासन के फोकस क्षेत्र होने चाहिए। सिक्किम की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान वे वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र में सरकारी अधिकारियों और हितधारकों के साथ भी बैठक करेंगे।

Back to top button