भूमाफियाओं के हौसले बुलंद,सरकारी रोड पर काटे प्लॉट,विरोध के बाद रुका सड़क निर्माण

 भोपाल

कोलार रोड में भूमाफियाओं ने किस तरह से लोगों को चूना लगाया है, इसकी बानगी सूर्या कॉलोनी में देखी जा सकती है। भू-माफिया ने सड़क पर प्लॉट की रजिस्ट्री कर डाली, जिससे यहां सड़क निर्माण कार्य ठप्प पड़ गया। दरअसल पूरा मामला यह है कि सूर्या कॉलोनी शिव मंदिर से सीमेंटेड सड़क का निर्माण कार्य 10 दिन पहले शुरू हुआ था, लेकिन अचानक करीबन आधा दर्जन से अधिक लोग प्लॉट की रजिस्ट्री लेकर पहुंच गए और सड़क का काम रुकवा दिया। इन लोगों का कहना है कि जहां सड़क निर्माण हो रहा है, वहां उनके प्लॉट हैं। इसलिए प्लॉट की जगह छोड़कर सड़क बनाई जाए।

इस बीच स्थानीय रहवासियों ने सड़क निर्माण रुकने पर हंगामा शुरू कर दिया। रहवासियों का कहना है कि सूर्या कॉलोनी सोसायटी में काफी फर्जीवाड़ा हुआ है, वास्तविक रूप से यहां 650 प्लॉट हैं, जबकि रजिस्ट्री 850 की कर दी गई। इसके चलते रोजाना कई लोग प्लॉट की लोकेशन और कागजात लेकर घुमते रहते हैं।  
रहवासियों में इस बात को लेकर खासा आक्रोश है कि कॉलोनी के मुख्य मार्ग का 20 साल बाद निर्माण हो रहा है, वह भी पूरा नहीं हो सका। सड़क पर प्लॉट की रजिस्ट्री कैसे कर दी गई है, यह जांच का विषय है, लेकिन रहवासियों को जो नक्शा दिया गया था, उसमें यहां 40 फीट सड़क दशाई गई थी।

बिल्डिंग परमशीन में हो रही जांच पड़ताल
 आज दोपहर में नगर निगम बिल्डिंग परमीशन शाखा के अधिक ारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने रजिस्ट्री के साथ नक्शे का अवलोकन किया। सारे कागजातों की जांच पड़ताल के बाद ही सड़क निर्माण हो सकेगा।

सूर्या कॉलोनी में 40 फीट की सड़क बनाई जा रही है, लेकिन कुछ लोग सड़क पर प्लॉट होने के कागजात लेकर आ गए हैं, इसलिए कुछ समय के लिए सड़क निर्माण कार्य रोक दिया गया है। फिलहाल रजिस्ट्री की जांच-पड़ताल हो रही है। इसके बाद ही काम शुरू हो सकेगा।
          मनीष कुमार, सिविल इंजीनियर, जोन 18

Back to top button